अपने बालों को बेहतर बनाने के लिए 8 ट्रिक्स

पेपरमिंट, यह नाम हर घर में बेहद आम है। आश्चर्यजनक ताजा लग रहा है हम अपने मुंह में एक पुदीना पॉपिंग के बाद मिलता है अपराजेय है । लेकिन आज हम पुदीना से प्राप्त आवश्यक तेल के कुछ फायदों पर चर्चा करेंगे। उस में होने से पहले हमें पुदीना के बारे में थोड़ा पता है । 

पेपरमिंट पानी की टकसाल और पुदीना के बीच एक क्रॉस है। हालांकि मुख्य रूप से यूरोप और मध्य पूर्व से उत्पन्न हुआ था, अब यह दुनिया के कई हिस्सों में खेती की जाती है। यह ज्यादातर अपने मूल पौधों के साथ जंगली में पाया जाता है और दवा और पाक में प्रयोग किया जाता है । 

पुदीना का आवश्यक तेल पत्तियों के नीचे की कोशिकाओं में पाया जाता है और ताजा या सूखे पौधों के भाप आसवन की प्रक्रिया के माध्यम से एकत्र किया जाता है।  .
* बालों के विकास को गति  .
इस तेल में खोपड़ी में गहराई से घुसने की प्रवृत्ति है। यह न केवल बालों के रोम को उत्तेजित करता है बल्कि रक्त परिसंचरण को भी बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल मोटे होते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
* सूखी खोपड़ी का प्रबंधन करता है। 
सूखी और खुजली वाली खोपड़ी बहुत परेशान हो सकती है। इस आवश्यक तेल में नमी वाले गुण होते हैं। बादाम के तेल या नारियल तेल जैसे किसी भी वाहक तेल के साथ पुदीना तेल मिलाएं। सिर पर मालिश करें और इसे 30 मिनट तक बैठने दें। इसे पानी और हल्के शैम्पू से धो लें। 
* जड़ों को मजबूत 
चूंकि पुदीना पुलेगोन और मेंटोन में समृद्ध है, इसलिए यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। किसी भी वाहक तेल के साथ मिलाएं और सीधे खोपड़ी पर लागू करें। इस प्रक्रिया को दो सप्ताह में एक बार दोहराएं। 
* जूँ निकालता है
जैसा कि पुदीना तेल में एक ताज़ा और उत्थान मेंथॉल सुगंध होती है, यह सुगंध जूँ को घुटन देती है और तुरंत उन्हें मार देती है। सिर पर पुदीना तेल लगाएं और रात भर रखें। अगले दिन हल्के शैम्पू से इसे धो लें। यह उपाय अंततः सभी जूँ को मार देगा। 
* सुस्त त्वचा 
आज की जीवन शैली और प्रदूषण में, उज्ज्वल त्वचा को प्राप्त करना व्यावहारिक रूप से असंभव है, लेकिन पुदीना आवश्यक तेल के लिए सभी धन्यवाद एक उज्जवल रंग प्राप्त करना आसान है। इस जरूरी तेल की कुछ बूंदें अपने दैनिक उपयोग की किसी भी क्रीम के साथ मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। स्वस्थ त्वचा को प्राप्त करने का यह सबसे आसान तरीका है। मेंथोल में कूलिंग इफेक्ट होता है और त्वचा को चमकाने में भी मदद मिलती है। 
* मुँहासे के लिए 
चेहरे पर जिद्दी जैट के अचानक आने से हमारे महत्वपूर्ण कार्यों और अवसरों को बर्बाद कर दिया गया है। आप सीधे पिंपल पर पिपरमिंट ऑयल लगाकर स्पॉट ट्रीटमेंट दे सकते हैं, हालांकि यह एक धीमी प्रक्रिया है। किसी भी वाहक तेल के साथ मिश्रित पुदीना तेल के साथ अपने चेहरे की मालिश करें। यह अतिरिक्त तेल के स्राव को नियंत्रित करेगा और छिद्रों के क्लोजिंग को रोकता है और मुँहासे ब्रेकआउट को नियंत्रित करता है। 

अन्य समाचार