Health tips:अनिद्रा की परेशानी से बचने के लिए, इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का करें सेवन

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में कोरोना की अनिश्चित और बढ़ते तनाव के कारण अनिद्रा की समस्या अधिक बढ़ती जा रही है।इससे हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि प्राचीन भारतीय जड़ी बूटिया हमारे नींद को बढ़ावा दे सकती है।यह अध्ययन इस समय में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के समय में दुनिया भर में कई लोग अनिद्रा और अन्य नींद संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं जैसे कि बेचैन, लेग सिंड्रोम जो मध्यम आयु वर्ग की आबादी के बीच चिंता का सामान्य कारण है।

यहां किया गया शोध— यह अध्ययन जापान में त्सुकुबा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के द्वारा किया गया है।शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि अश्वगंधा की पत्तियों का एक सक्रिय घटक ट्राइथिलीन ग्लाइकॉल नींद को प्रेरित करने में मदद करता है।इससे अनिद्रा और नींद से संबंधित विकारों को दूर रखने में मदद मिलती है।
चूहे पर किया परीक्षण टीम ने इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम और इलेक्ट्रोमोग्राफी रिकॉर्ड करके चूहों के सोने के पैटर्न पर अश्वगंधा के विभिन्न घटकों के प्रभाव का अध्ययन किया और पाया कि ट्राइथिलीन ग्लाइकोल से भरपूर अश्वगंधा का पानी आधारित अर्क, जिसके परिणामस्वरूप आंखों में नींद आने की क्षमता बढ़ती है।इस शोध के आधार पर उनके निष्कर्ष को और मजबूत करते हुए कहा कि वैज्ञानिको ने अश्वगंधा के सेवन करने की सलाह दी है।
इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलती मदद इसके अलावा प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे हमारा शरीर वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है।इससे हमारे शरीर का तनाव दूर होता है जिससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

अन्य समाचार