Relationship:इन कारणों से कई लोग प्यार के चक्कर में नहीं पड़ते, जानिए यह खास वजह

जयपुर।आज के समय में रिलेशनशिप को लेकर लोगों मानसिकता बदलती जा रही है।जिसके चलते कई लोग प्यार के चक्कर में नहीं पड़ते है। किसी अन्य व्यक्ति के साथ प्यार में पागल हो जाना, एक जादुई एहसास है,जो कि आज की पीढ़ी प्यार करना भूल गई है।अधिकांश लोगों को प्यार की अच्छी समझ कभी नहीं रही, बस इसकी एक खराब व्याख्या है। प्रेम बिना शर्त है, कोई अपेक्षा नहीं है। यहाँ कुछ कारण हैं कि आधुनिक पीढ़ी प्यार के चक्कर में नहीं पड़ रही है। इसके अलावा वर्तान समय में कुछ निम्न कारण भी दिखाई देते है।—

प्रतिबद्धता या क​मींटमेट से डर— एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध या कमींमेट होने का डर इतना लगता है कि लोग एकांत में मिलते है। संबंधों के प्रति कमींटमेट या प्रतिबद्धता के डर के कारण ही कई लोग प्यार के चक्कर में नहीं पड़ते है।
सेक्स या प्यार हम हुक-अप-ब्रेक-अप पीढ़ी हैं, जिसमें हम पहले सेक्स करते हैं और फिर तय करते हैं कि हम किसी से प्यार करना चाहते हैं। सेक्स आसान आता है, वफादारी नहीं है। आप ऐसा नहीं करते क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति से प्यार करते हैं, बल्कि इसलिए कि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं। यह हमारी जरूरत की सभी अस्थायी पूर्ति होती है, जिससे लोगों की मानसिकत खराब हो रही है।
पूर्णता या परफेक्ट की चाहत— हम एक व्यक्ति के साथ एक दिन बिताने के बजाय सौ लोगों के साथ एक घंटा बिताएंगे। हम 'विकल्प' होने में विश्वास करते हैं। हम 'सामाजिक' लोग हैं। हम अधिक लोगों से मिलने में विश्वास करते हैं ताकि सर्वश्रेष्ट की पहचान की जा सकें।हम रिश्तों में थोड़े से आकर्षण के बाद और कदम से कदम मिलाते हैं, जिस पल हम किसी और को बेहतर पाते हैं। हम उसे छोडे दूसरे को सर्वश्रेष्ठ समझने लगते है। हम बहुत से लोगों को डेट करते हैं लेकिन उनमें से शायद ही किसी को असली मौका देते हैं, जिससे हम सभी में निराश होने लगती हैं।

अन्य समाचार