Healthy food:शरीर को पोषण देने के लिए, आप करें प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करना आवश्यक है।इससे हमारे शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है जिससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन करें।

प्रोटीन से भरपूर फल फल हमारे शरीर को पोषक तत्व देने में मदद करते है, फलों के रस का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन और मोटापा नियंत्रित रहता है।जिससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।फलों में आवश्यक विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट सहित अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व अधिक होते हैं।प्रोटीन हमारे शरीर को दुबलापन, हड्डियों के रोगों और मांसपेशियों संबंधी रोगों से दूर रखने में मदद करता है।शरीर में प्रोटीन की कमी से बालों संबंधी परेशानियां बढ़ जाती है।ऐसे में आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार को अवश्य शामिल करें।
1. किशमिश:ड्राई फ्रूटस में शामिल किशमिश पौष्टिक सूखे फल के रूप में जाना जाता है। गोल्डन किशमिश कुछ और नहीं बल्कि डी-हाइड्रेटेड या सूखे अंगूर हैं।इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 2. अमरूद: इस फल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी, फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है।अमरूद में मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर को पोषण देकर इसकी कमी को पूरा करते है।
3.खजूर:पिज्‍ड खजूर कई प्रकार की सामग्रियों से भरे होते हैं और यहां तक ​​कि मिल्कशेक और बेक किए गए सामान के लिए मीठे के पेस्ट के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है।खजूर में फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।जो हमारे शरीर को पोषण देने में मदद करता है।

अन्य समाचार