Travel food tips:यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने के लिए खानपान की इन बातों का रखें ध्यान

जयपुर।नए जगह की सैर पर निकलते समय कई खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।इसमें स्वस्थ्य को लेकर खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी है क्योंकि शरीर के अस्वस्थ होने पर आप यात्रा का आंनद नहीं ले सकते है। इसलिए जब भी आप किसी जगह की यात्रा पर जाएं तो, खानपान संबंधी इन बातों का विशेष ध्यान रखें और अपनी ट्रीप का आनंद लें—

शराब का सेवन ना करें आज के समय में यात्रा या किसी जगह की सैर पर जाते समय कई लोग एल्कोहल या शराब का सेवन करते है।शराब का सेवन हमारी सेहत के लिए घातक साबित होता है वहीं कार या मोटरसाईकिल से यात्रा करने के दौरान दुर्घटना की संभावनाएं भी कई गुना रहती है।
हर्बल चाय बड़ी मात्रा में कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थो का सेवन करना हमारे शरीर को अस्वस्थ बनता है।इससे अनिद्रा की परेशानी बढ़ सकती है जिससे आप यात्रा के दौरान ठीक प्रकार से मजा नहीं ले सकते है।आप इसके बजाय हर्बल चाय का सेवन कर सकते है।हर्बल चाय में डिकैफ़िनेटेड तत्व पाएं जाते हैं, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता हैं।इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।
दूध और डेयरी उत्पाद दूध और डेयरी उत्पादों में आपको यात्रा के दौरान बीमार महसूस करने की क्षमता है। यदि आप मोशन सिकनेस के शिकार हैं, तो ये खाद्य पदार्थ इसमें शामिल होते हैं। ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको यात्रा करते समय निश्चित रूप से बचना चाहिए, खासकर जब आप कार में यात्रा कर रहे हों।

अन्य समाचार