अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस आसान तरीके का पालन करें

नाश्ता एक बहुत ही महत्वपूर्ण भोजन है - यह या तो आपका दिन बना सकता है या तोड़ सकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। कैलोरी प्रबंधन महत्वपूर्ण है। वजन कम करने के लिए लोग कई प्रयोग करते हैं। जैसे भूखा रहना, व्यायाम करना ... कुछ दिनों के लिए सब कुछ ठीक हो जाता है और फिर सब कुछ एक ठहराव पर आ जाता है। भूखे रहने से कमजोरी आती है। यदि आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह कदम उठाएं।नाश्ता 200-300 कैलोरी होना चाहिए। नाश्ते के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर कुछ खाएं। पर्याप्त नींद लें और रोजाना 10-15 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा, आप भोजन को दो भागों में विभाजित करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

दिन भर के तीन मुख्य भोजन नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना है। नाश्ते और रात के खाने को दो भागों में बांटा जा सकता है। उदाहरण के लिए, सुबह के व्यायाम के बाद नाश्ते का पहला भाग और दूसरा भाग दो से तीन घंटे बाद लें। इसके बाद दोपहर के भोजन का पहला हिस्सा दोपहर एक बजे से दो बजे के बीच और दूसरा हिस्सा चार से पांच बजे के बीच में लें। इसके बाद शाम को सात से आठ बजे के बीच हल्का डिनर करें। खूब पानी पिए। यदि गुर्दे के रोगी हैं, तो डॉक्टर की सलाह से पानी की मात्रा निर्धारित करें।

अतिरिक्त वजन को दूर करने में गर्म पानी बहुत सहायक होता है। वसा जलने के साथ नींबू और पानी को सबसे सरल पेय माना जाता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो हर भोजन के बाद नींबू और गर्म पानी मिलाएं और इसे पीएं। लोग वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट कोर्स या व्रत लेते हैं, जिससे थोड़ी देर के बाद शरीर में मल्टी-न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है। इससे शरीर में थकान, खून की कमी, त्वचा में झुर्रियां आती हैं। इसलिए नाश्ता संतुलित और पौष्टिक होना चाहिए। इसमें वेजिटेबल दाल, उपमा, पोहा, ओट्स लिया जा सकता है। दूध, दही लें। हल्के उबले अनाज खाएं। बहुत भारी मत खाओ। डायबिटीज होने पर फल खाएं। जूस न पिएं। इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। सूखे मेवे को मेवे, बादाम आदि के साथ लिया जा सकता है। इसके अलावा रेशेदार वस्तुओं को शामिल करें, कम भूख महसूस करें।

यह भी एक तरह का होममेड हेल्दी ड्रिंक है, जिसे गर्म या ठंडा दोनों तरह से पिया जा सकता है। ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।अपने वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए समय निकालें यदि समय की कमी आपको अपने वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करने से रोकती है, तो यह एक स्थायी समाधान है। दिन के दौरान जितना चाहें उतना समय निर्धारित करें।

अन्य समाचार