अत्यधिक धूम्रपान आपको अंधा बना सकता है, जानिए इसके भयानक नुकसान

ज्यादातर लोग मानते हैं कि धूम्रपान उनके स्वास्थ्य के लिए बुरा है। यह कैंसर और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान आपको अंधा कर सकता है? इससे आपके रक्त में निकोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। लक्षणों में आंखों की लालिमा, धुंधली दृष्टि, आंखों का धुंधलापन और आंखों की सूजन शामिल हैं। जो रेटिना के लिए खतरनाक है। यह शरीर के कई अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं, कि धूम्रपान आपकी आंखों को क्यों प्रभावित कर सकता है।

धूम्रपान करने से मोतियाबिंद सहित आंखों की कई समस्याएं हो सकती हैं। जो लोग तंबाकू के संपर्क में आते हैं, उनमें अन्य लोगों की तुलना में मोतियाबिंद विकसित होने का खतरा अधिक होता है। इसी प्रकार, परमाणु और पीछे के ध्रुवीय प्रकार के मोतियाबिंद भी कम उम्र में होते हैं।

बीडी, सिगरेट और गुटखे में निकोटीन युक्त तंबाकू होता है। जिसका आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लंबे समय तक धूम्रपान करने वाले लोगों में आंखों की जलन आम है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह आपके रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है। उच्च रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों को धूम्रपान बिलकुल नहीं करना चाहिए।

तंबाकू के जहरीले धुएं में मौजूद रसायनों से धूम्रपान करने वालों की आंखें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इसके धुएं में मौजूद कार्बन के कण पलकों पर जमा हो सकते हैं। जिससे आँखों में नमी और नमी का नुकसान हो सकता है। यदि यह लंबे समय तक रहता है, तो यह आंखों में खुजली और धुंधली दृष्टि भी पैदा कर सकता है। इससे चकाचौंध भी हो सकती है।

अन्य समाचार