न खाए हाई बीपी वाले मरीज इन चीजों को, होता है खतरनाक

आज की तेज भागती जिंदगी में बहुत से लोग सेहत के लिए तरसते हैं। यही कारण है कि बढ़ती उम्र के साथ पहले जिन बीमारियों की पहचान की गई थी , वे अब किशोरों और वयस्कों के नियंत्रण में आ रही हैं। उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) भी एक स्वास्थ्य समस्या है जो अब काफी आम हो गई है। हालांकि , यदि बीमारी को गंभीरता से नहीं लिया जाता है , तो यह दिल के दौरे , स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता का कारण भी बन सकती है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार , भारत की शहरी आबादी का लगभग 40 प्रतिशत उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार , टमाटर की चटनी का सेवन इन रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार , बीपी के रोगियों के लिए अनसाल्टेड टमाटर का रस फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम होता है जो बीपी को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है। इसके अलावा , विटामिन सी , कैल्शियम , सल्फर और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जबकि टमाटर से बने पैक उत्पाद जैसे टमाटर सॉस और टमाटर का सूप बीपी के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। इन उत्पादों में बहुत अधिक सोडियम होता है , जो रोगियों के लिए हानिकारक है।

उच्च रक्तचाप के मुख्य कारणों में से एक शरीर में सोडियम की मात्रा में वृद्धि है। सोडियम में फ्रेंच फ्राइज़ , चिप्स और जंक फूड जैसी चीजें अधिक होती हैं। फ्रेंच फ्राइज़ भी वसा में उच्च हैं। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।

उच्च रक्तचाप में कॉफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसीलिए बीपी के मरीजों को कम कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। अत्यधिक कॉफी के सेवन से शरीर में तनाव का स्तर बढ़ जाता है , जो बीपी को बढ़ाने का काम करता है। अत्यधिक तनाव से लोगों में रक्तचाप बढ़ जाता है। बार-बार कॉफी पीने से कोर्टिसोल हार्मोन का अनियमित स्तर बढ़ जाता है। जो तनाव पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

अन्य समाचार