सोने से पहले तलवों की मालिश करना सेहत के लिए है बहुत लाभदायक

अपने चेहरे की देखभाल तो हम सभी कर लेते है लेकिन पैरों की तरफ ध्यान देना सामान्यतः भूल जाते है। जिन पर हम लोग सारा दिन खड़े रहते है उनकी बहुत अच्छे से देखभाल होना भी बहुत आवश्यक है। इसके अलावा हमारे पैरों के विभिन्न प्वाइंट अलग-अलग अंगों से पूरी तरह जुड़े होते है। अगर इन प्वाइंट की रात को मालिश की जाए तो यह शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकते है। हम आपको बताएंगे कि रात को पैरों की मालिश करने से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे मिलते है।

- मेटाबॉलिज्म अगर सोने से पहले पैरों के तलवे पर बहुत ही अच्छे से 10-15 मिनट मालिश की जाए तो शरीर का मेटाबॉलिज्म पूरी तरह ठीक रहता है।
- वजन कम बढ़ते वजन की गंभीर समस्या आज हर व्यक्ति को परेशान कर रही है। अगर रात को पैरों की तलवों को मालिश की जाए तो इससे वजन के साथ-साथ शरीर में मौजूद वसा भी बहुत कम होती है।
- तनाव और थकावट दिनभर काम के बोझ के चलते स्ट्रेस और तनाव जैसी गंभीर समस्या घेरे रहती है। इससे बचने के लिए पैरों के तलवों की मालिश करें। इससे शरीर पूरी तरह रिलेक्स महसूस करेगा और अच्छी नींद आएगी।
- रक्तचाप नियंत्रित हाई ब्लड प्रैशन के मरीजों के लिए यह प्रक्रिया अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकती है। बस रोज रात को सोने से पहले नारियल या बादाम के तेल से तलवों की मालिश करे।

अन्य समाचार