जानिए शरीर से पसीना निकलने के क्या होते हैं लाभ ?

गर्मी के मौसम में शरीर से ज्यादा पसीना निकलता हैं, इससे आपको घबराने की कोई जररूत नहीं हैं, क्योंकि पसीना निकलना अच्छी बात होती हैं। ज्यादा मात्रा में पसीना निकलना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है।

इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे कई रोग दूर रहती हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज करने से निकलने वाला पसीना शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाता है। चलिए जानते हैं ज्यादा पसीना निकलने के लाभ के बारे में.
-ज्यादा पसीना निकलने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है जिससे दिमाग फ्रैश रहता है तथा तनाव को दूर रखता है।-ज्यादा पसीना निकलने के कारण से शरीर में खून का दौरा तेज हो जाता है जिससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करने लगता है।
-पसीना निकलने से शरीर की गदंगी बाहर निकलती है जिससे चेहरे पर पिपंल्स की परेशानी नहीं होती या बेहद कम हो जाती है। -पसीना निकलने से शरीर की गदंगी बाहर निकल जाती है जिससे चेहरे के रोम छिद्र खुलने लगते हैं और स्किन साफ हो जाती है।
-ज्यादा मात्रा में पसीना निकलने से डेड त्वचा निकल जाती है जिससे स्किन में प्राकृतिक निखार आता है।
-एक्सरसाइज करते वक्त शरीर में से जितना ज्यादा पसीना निकलता है उतनी ही शरीर में से कैलोरी बर्न होती है जो वजन कम करने में सहायता करती है।
ं-
नारियल तेल में होती है कई खूबियां, कीजिये इस्तेमाल !

अन्य समाचार