ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में सबसे अधिक होने वाला कैंसर है और दुनिया भर में हर साल करीब 2.1 मिलियन से अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है। स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, भारत में प्रति 1 लाख महिलाओं में 25.8% में ब्रेस्‍ट कैंसर डायग्‍नोज होता है। ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में कैंसर से संबंधित मौत की सबसे बड़ी वजह भी है। इसके अलावा भारत में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों की तुलना में जीवित रहने की दर सिर्फ 66.1% है। वर्तमान में ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगना जिससे इसके परिणाम को सुधारा और सर्वाइवल को बढ़ाया जा सके ब्रेस्ट कैंसर कंट्रोल के मूलभूत सिद्धांत हैं।

ब्रेस्‍ट कैंसर क्या है?
BRCA जीन टेस्ट क्या है?
BRCA टेस्ट किसको करवाना चाहिए?
जेनेटिक या वंशानुगत जीन म्यूटेशन होने का खतरा बढ़ सकता है अगर -
BRCA टेस्ट रिजल्ट्स को कैसे समझें?
पॉजिटिव रिजल्ट आने का मतलब है कि BRCA 1 या BRCA 2 में म्यूटेशन पाया गया है। ये म्यूटेशन कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। लेकिन म्यूटेशन वाले सभी को कैंसर नहीं होता है। पॉजिटिव म्यूटेशन आपके अपने परिवार की आगे की जेनेटिक स्क्रीनिंग करवाने की ओर इशारा करता है। पॉजिटिव टेस्‍ट के फॉलो-अप में कैंसर के लिए स्क्रीनिंग के प्रकार और आवृत्ति को संशोधित करना और आपके कैंसर जोखिम को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रक्रियाओं और दवाओं पर विचार करने के लिए विशिष्ट उपाय शामिल हैं। आप क्‍या करना चाहती हैं, यह आपकी उम्र, मेडिकल हिस्‍ट्री, आगे ट्रीटमेंट, पिछली सर्जरी और पर्सनल प्राथमिकताओं सहित कई कारकों पर निर्भर करता है।
नेगेटिव रिजल्‍ट का मतलब है कि BRCA जीन म्यूटेशन नहीं पाया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी कैंसर नहीं होगा।
अनसर्टेन रिजल्ट का मतलब है कि किसी प्रकार का BRCA जीन म्यूटेशन पाया गया था, लेकिन इसे कैंसर के बढ़े हुए खतरे से जोड़ा जा भी सकता है और नहीं भी। आगे की डायग्‍नोसिस के लिए आपको या तो अधिक टेस्ट्स या फिर ज़्यादा निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।
ब्रेस्‍ट की जांच खुद से कैसे करें?

स्‍टेप.1-
स्टेप 2-
अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और ऊपर बताए गए बदलावों की जांच करें।
स्टेप 3-
अपने दोनों निप्पल की ठीक प्रकार से जांच करें और देखें कि क्या निप्पल से कोई तरल पदार्थ निकल रहा है। (यह वाटरी, मिल्‍की या पीला तरल पदार्थ या ब्‍लड हो सकता है)।
स्टेप 4-
लेटे हुए अपने ब्रेस्ट्स को महसूस करें, अपने लेफ्ट हाथ से राइट ब्रेस्ट और फिर राइट हाथ से लेफ्ट ब्रेस्ट को छुएं। अपने हाथ की पहली कुछ उंगलियों को एक साथ रखते हुए सख्त लेकिन कम प्रेशर से अपने ब्रेस्ट को छुएं। ये ध्यान रखें कि आपने ऊपर से नीचे और दाएं से बाएं, अपने कॉलरबोन से लेकर पेट के ऊपर तक और अपनी बगल से लेकर क्लीविज तक, अपनी ब्रेस्ट कवर कर ली हो।
स्टेप 5-
आखिर में खड़े होने या बैठने के दौरान अपनी ब्रेस्‍ट को छुएं। कई महिलाओं को लगता है कि जब उनकी त्वचा गीली और स्लिपरी होती है तो ब्रेस्‍ट को छूना सबसे आसान तरीका होता है इसलिए वे इस स्‍टेप को शॉवर में करना पसंद करती हैं। अपने पूरी ब्रेस्‍ट को कवर करें और यहां वही हैंड मूवमेंट्स करें जो स्टेप 4 में बताए गए हैं।
निष्कर्ष:
पर्सनल और फैमिली हिस्ट्री के आधार पर आप BRCA टेस्ट करवाने का फैसला ले सकती हैं और ये जान सकती हैं कि आपको हेरेडिटरी ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर (HBOC) होने का खतरा है या नहीं। साथ ही, डॉक्टर या जेनेटिक काउंसलर से सलाह लें। सभी महिलाओं को घर पर नियमित रूप से खुद ब्रेस्ट की जांच करने की आदत डालनी चाहिए।
एक्‍सपर्ट की सलाह के लिए डॉक्‍टर कविता बापट (एमएस,एफआईसीओजी) कंसलटेंट गायनेकोलॉजिस्ट का विशेष धन्यवाद।

अन्य समाचार