अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते है तो अपनाये ये नुस्खे

यह तो हम सभी को पता है कि धूम्रपान करना सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। डॉक्टर्स इसे छोड़ने की सलाह भी देते है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह फेफड़ों को पूरी तरह खराब कर देता है और धीरे धीरे कैंसर भी पैदा होने लगता है। बावजूद इसके इसकी लत इतनी आसानी से नहीं छूटती। हर कोशिश पूरी तरह नाकाम हो जाती है।

यदि आप सच में धूम्रपान छोड़ना चाहते है तो आज से ही मछली खाना शुरू कर दे। एक ताजा शोध के अनुसार मछली खाने से ना सिर्फ दिमाग बहुत तेज होता है, बल्कि सिगरेट की लत भी छूट जाती है। मछली या उसका तेल खाने वाले लोगों में सिगरेट पीने की इच्‍छा बहुत कम हो जाती है।
दरअसल मछली में पाये जाने वाले ओमेगा-3 की वजह से ही ऐसा संभव होता है। वैज्ञानिकों ने यह बताया कि दिमाग की कुछ खास तंत्रिका कोशिकायें खुशी और संतुष्टि वाले अहसास का संदेश भेजती हैं। जिनके मस्तिष्‍क में ओमेगा-3 का स्‍तर बहुत न्‍यूनतम होता है, उनमें इन तंत्रिकाओं का आकार बदल जाता है और संदेश सही जगह कतई नहीं पहुंच पाता। इसका असर इच्‍छाओं को नियंत्रित रखने की ताकत पर भी होता है। ओमेगा-3 का स्‍तर कम होने की वजह से ऐसे लोग सिगरेट पीने की इच्‍छा को कतई नजरअंदाज नहीं कर पाते।

अन्य समाचार