कोरोना अपडेट
कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

बड़ी खबर! पकड़े गये चीनी सैनिक को भारत ने लौटाया, चीन ने दी ये प्रतिक्रिया

21 Oct, 2020 09:41 AM | R Kumar 12

भारतीय सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार करने के बाद पकड़े गए चीनी सैनिक को मंगलवार की रात चीन को सौंप दिया। हालांकि पहले खबर आ रही थी कि सुरक्षा एजेंसियां अभी उससे पूछताछ करेंगी और कुछ दिनों तक वह भारत के पास ही रहेगा, लेकिन भारत ने बड़ा दिल दिखाते हुए चीनी सैनिक को वापस लौटा दिया है।



चूमर-डेमचोक क्षेत्र में पकड़े गए चीनी सिपाही की पहचान वांग वैंग लांग के रूप में हुई है। सूत्रों के अनुसार, विशेषज्ञों द्वारा चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को वापस सौंपने से पहले सैनिक से पूछताछ की गई थी।
सोमवार को सेना ने कहा था कि सैनिक को उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस दे दिया जाएगा।
सेना ने एक बयान में कहा, "उसे ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता प्रदान की गई थी। वह अत्यधिक ऊंचाई और कठोर जलवायु परिस्थितियों के कारण बीमार हो गया था।"
सेना ने कहा कि लापता सैनिक के बारे में चीनी सेना से बातचीत की गई थी। एक चीनी अधिकारी ने एक बयान में कहा, "स्थानीय चरवाहों की एक याक को वापस लाने में मदद करने के दौरान सैनिक खो गया।"
पीएलए के पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता, वरिष्ठ कर्नल झांग शुइली ने कहा, "हम आशा करते हैं कि भारतीय पक्ष लापता चीनी सैनिक को जल्द से जल्द सौंपने के अपने वादे पर खरा उतरेगा और वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के 7वें दौर में दोनों पक्षों की सहमति को लागू करेगा, सीमावर्ती क्षेत्र में ताकि शांति बनी रहे।"
भारतीय और चीनी सैनिक मई के बाद से पूर्वी लद्दाख में LAC पर देशों के बीच की वास्तविक सीमा पर टकराव के बाद आमने-सामने है। 15 जून को गलवान घाटी में चीनियों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिक ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे। जबकि पिछले महीने पैंगोंग त्सो में दोनों सेनाओं के आमने-सामने आने से एक से अधिक बार हवा में शॉट्स दागे गए थे। ( Khabar Arena )

अन्य समाचार