बथुआ है हमारे सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद, जानें कैसे ?

बथुए को हम साग के रूप में इस्तेमाल करते है। इसके सेवन से हम अनेको बीमारियों से आसानी से बच सकते है। बथुआ कैल्शियम, पोटैशियम व विटामिन ए जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से पेट के लाखों कीड़े मर जाते है। इसमें भरपूर मात्रा में लोहा और क्षार मिलता है जो हमारे शरीर को पथरी होने से बचाता है। आइए जानते है बथुए के अन्य स्वास्थ्य लाभ -

1 पथरी की समस्या को दूर करे - पथरी के रोग को समाप्त करने के लिए एक गिलास बथुए के रस में शक्कर मिलाकर पीएं। ऐसा करने से कुछ ही समय में पथरी गलकर बाहर आ जाएगी।
2 बवासी में फायदेमंद - बथुए को पानी में उबालकर उसका पानी पीने से बवासीर में बहुत लाभ मिलता है। बथुए का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए, बहुत फायदा मिलेगा।
3 दिल की बीमारी को दूर करे - दिल के रोग को दूर करने में बथुआ बहुत लाभदायक साबित होता है। बथुए की लाल रंग की पत्तियों से इसका रस निकाल लें और इस रस में सेंधा नामक डालकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से हार्ट संबंधी समस्याओं से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।
4 जलन दूर करे - अगर शरीर का कोई हिस्सा आग से जल गया हो और जलन हो रही हो तो उस पर बथुए के पत्तों को पीसकर उसका लेप मल लें, जलन शांत हो जाएगी।
5 कब्ज दूर करे - बथुए का रस पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। आप बथुए का साग व उसके पानी का सेवन करें। ऐसा करने से शरीर को बहुत फायदा मिलेगा।
6 लीवर करे मजबूत - बथुए का साग रोज़ाना खाने से लीवर मजबूत बनता है। बथुए को अवश्य खाने में शामिल करना चाहिए। शरीर को बहुत लाभ मिलेगा।

अन्य समाचार