Skin Care Tips: पैरों की त्वचा को नरम-मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये कुछ आसान टिप्स

स्किन पर फाइन लाइन्स का आना, पिगमेंटेशन और त्वचा का रूखापन बेहद खराब लगता है. अगर आप अपने चेहरे की तरह ही अपने शरीर के बाकी हिस्सों पर ध्यान नहीं देंगे तो हमेशा स्किन से जुड़ी समस्याओं से जूझते रहेंगे. हमेशा से शरीर के ऊपरी अंगों की स्किन केयर के लिए बहुत कुछ कहा जाता है लेकिन अगर आप शरीर के निचले अंगों यानी पैरों की भी नरम और मुलायम रखना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स हैं.

जेंटल स्क्रब
शरीर की त्वचा काफी नाजुक होती है, इसलिए सप्ताह में एक या दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप घर पर ही पैरों को स्क्रब कर स्मूद स्किन पाना चाहती हैं तो चीनी और नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं.
ड्राई ब्रशिंग
ड्राई ब्रशिंग एक अन्य टेक्नीक है जो आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करेगी. यह बल्ड सर्कुलेशन को भी बढ़ाती है. स्किन को नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी नेचुरली ही डिटॉक्सीफाई हो जाती है.
शेविंग
वैक्सिंग और लेजर हेयर ट्रीटमेंट्स लंबे समय तक आपको स्मूद स्कीन दे सकते हैं. लेकिन यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए आसान तरीका नहीं हो सकता. अगर आप शेविंग कर रहे हैं तो पहले अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें. आप शेविंग प्रोसेस को आसान बनाने के लिए एक अच्छी क्वालिटी का रेजर इस्तेमाल कर सकती हैं. अच्छी क्वालिटी की शेविंग क्रीम भी स्मूद स्किन पाने के लिए आसान तरीका हो सकती है.
मॉइस्चराइजर
सबसे जरूरी बात यह याद रखें कि ज्यादा स्क्रबिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से स्किन डैमेज हो सकती है. हमेशा अच्छी मात्रा में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. यह स्टेप आपकी स्किन को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. अपनी स्कीन पर क्रीम से मालिश करें ताकि नमी बनी रहे.

Health & Fitness Tips: मेकअप के साथ क्यों नहीं करना चाहिए वर्कआउट, जानें क्या हो सकती हैं प्रॉब्लम्स
महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा बन रहे हैं कोविड-19 के खिलाफ 'एंटीबॉडी', जानिए और क्या कहती है रिपोर्ट

अन्य समाचार