फटी हुई एडी की समस्या दूर होगी, घर में पड़ी ये वस्तुएं हैं फायदेमंद

सर्दी शुरू हो गई है। सर्दी , खांसी , गले में खराश , शुष्क त्वचा और पैर की ऐंठन जैसी समस्याएं भी कम आम हैं। अगर हम फटी एड़ी की बात करें तो सर्दियों में यह समस्या बहुत आम है। कभी-कभी त्वचा इतनी शुष्क हो जाती है कि पैरों में दर्द और रक्तस्राव जैसी समस्याएं हो जाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप सर्दियों में फटी एड़ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।दरअसल , सर्द हवाओं की वजह से त्वचा शुष्क हो जाती है और त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। जिससे काफी परेशानी होती है। रोज रात को सोते समय नारियल के तेल से पैरों की मालिश करें और फिर मोजे पहनें।

सुबह में , अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। लगातार 10 दिनों तक ऐसा करने से फटी हुई एडी की समस्या खत्म हो जाएगी। केले और एवोकैडो पल्प को 15 मिनट तक पैर की एड़ी पर मिलाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें। एवोकाडो में विटामिन ई होता है और केले में ओमेगा एसिड होता है जो फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है।
शहद सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र है जो पैरों को नरम और हाइड्रेटेड रखता है। इसके लिए गर्म पानी में शहद मिलाएं और पैर को डुबोएं और 20 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें और तौलिए से पोंछ लें। इससे फटी एड़ियों की समस्या भी दूर होगी। ग्लिसरीन और गुलाब जल में एंटी-ऑक्सीडेंट , एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं , जो फटी एडी की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

इसके लिए , दोनों को मिलाएं और मालिश करें , रात भर रखें और दस्ताने पहनें। हर दिन ऐसा करने से फर्क पड़ेगा। पैरों पर मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें , खासकर बिस्तर पर जाने से पहले , पैरों को साफ़ करें और क्रीम लगाएं।

अन्य समाचार