Belly fat:शरीर का मोटापा घटाने के लिए, आप पैदल चलना और जॉगिंग करना करें शुरू

जयपुर।आज के समय में शरीर का मोटापा कई लोगों के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है।इससे हृदय रोगों के बढ़ने का खतरा अधिक रहता है।ऐसे में कई लोग शरीर का मोटापा घटाने के लिए जिम में जाना, डाईटिंग करना और कई प्रकार उपायों का इस्तेमाल करते है।लेकिन इससे शरीर का वजन और मोटापा कम होेने के बजाए शरीर में कमजोरी बढ़ जाती है।ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको शरीर का मोटापा और बैली फैट को कम करने के कुछ आसान तरीको के बारें में बता रहें है।— वजन और मोटापा कम करने के लिए चलना भी अद्भुत गतिविधि है। इसलिए आप इस प्रकार अपने चलने के नियम बनाकर शरीर का मोटापा आसानी से घटा सकते है।

सैर या जॉगिग का बनाए नियम— आप प्रतिदिन सुबह और शा​म के समय सैर करने का नियम बनाए और इसके लिए आप जूते की एक अच्छी जोड़ी अवश्य खरीदें, जो विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए बनाए गए है।इससे आपको चलने में आसानी होगी और लंबी दूर तय कर सकते है।इससे आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से बर्न होंगी।
सीढ़ियों का करें इस्तेमाल— आप अपने दफ्तर और घर में लिफ्ट और एस्केलेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें।इससे आप अपने शरीर की कैलोरी को तेजी से बर्न कर सकते है जिससे हमारे शरीर का मोटापा कम होता है।इसके अलावा अगर आप किराना खरीदने जा रहे हैं तो पैदल ही जाएं और यदि आप किसी ऐसे दोस्त या रिश्तेदार के पास जा रहे हैं जो एक मील दूर रहता है तो पैदल चलना चुनें।
दोस्त के साथ चले पैदल— जब आप किसी के साथ चलते हैं तो आपको अधिक उत्साह से चलने के लिए प्रेरणा मिलती है। इसलिए आप अपने खास दोस्त के साथ सैर पर निकले और अपने बढ़ते मोटापे को आसानी से कम कर सकते है।
धीरे—धीरे बढ़ाए रफ्तार— शुरूआत में आप सैर पर पैदल कम दूरी की तय करें और फिर आप अपनी रफ्तार व दूरी को बढ़ाएं।आप कम से कम 20 मिनट की उच्च तीव्रता की सैर करें। बाकी दिनों के लिए, लगभग 30 मिनट के लिए मध्यम-तीव्रता वाली फिटनेस गतिविधि करें।

अन्य समाचार