करवा चौथ के दिन न पहने इस कलर के कपड़े, माना जाता है अशुभ

लाइफस्टाइल। करवा चौथ का त्यौहार शादीशुदा महिलाओं को लिए बहुत ही खास और स्पेशल होता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लम्बी आयु के लिए पूरा दिन करवा चौथ का व्रत रखती हैं इसके साथ ही वह सोलह श्रृंगार भी करती हैं. महिलाएं इस दिन का पूरे साल बेसब्री से इंतजार करती हैं. करवा चौथ पर महिलाएं साड़ी, सूट और मेकअप का सामान खरीदती हैं.

ऐसा माना जाता है कि यह व्रत पति की लंबी उम्र के लिए किया जाता है. लेकिन करवा चौथ के व्रत के दिन शादीशुदा महिलाओं कुछ रंगों के कपड़ों का उपयोग करने से परहेज करना चाहिए. जो अशुभ माने जाते हों. वैसे तो सभी रंग अच्छे होते हैं लेकिन हमारे शास्त्रों कुछ कारण से इन रगों के कपड़ों का प्रयोग नहीं किया जाता है. यदि आपको उन रंगों के बारे में नहीं पता है कि उस दिन किस रंग के कपड़े पहने पर मनाही है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। वैसे तो करवा चौथ के दिन अपनी राशि के हिसाब से कपड़ों का चुनाव करें ।
कला रंग : करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं पहना चाहिए. क्योंकि काला रंग पहना इस दिन अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार काले रंग के कपड़े पूजा और व्रत पहने पाबंदी लगाई गई है. इसलिए करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े गलती से भी नहीं पहनने चाहिए.
सफेद रंग : करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए. सफेद रंग वैसे तो शांति का प्रतीक माना जाता है लेकिन सफेद कलर विधावा औरतें पहनती हैं. इसलिए करवा चौथ पर सफेद रंग के कपड़े कभी भी नहीं पहना चाहिए.
ब्लू रंग : दो राज्य उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ जगहों पर ब्लू रंग को अशुभ माना जाता ह. इस कारण से यहां पर लोग इस रंग के कपड़ों को पूजा और व्रत में गलती से भी नहीं पहनते हैं. इसी कारण से करवा चौथ पर नीले रंग के वस्त्रों को धारण नहीं करना चाहिए.
भूरा रंग : करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहना अशुभ माना जाता है. क्योंकि यह रंग सेडनेस से भरा रंग माना जाता है. इसी कारण से इंडिया के कुछ जगहों पर करवा चौथ के दिन इस रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है.
स्लेटी रंग : स्लेटी रंग को भी अशुभ माना जाता है. इस रंग को आप रोजमर्रा की जिदंगी में पहन सकते हैं लेकिन विशेष त्यैहार जैसे दिवाली, दशहरा,करवा चौथ पर इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है.

अन्य समाचार