कम फैट और कम कैलोरी के साथ आसानी से घटेगा वज़न, खाना छोड़ने की नहीं पड़ेगी ज़रूरत

वजन घटाने का नाम लेते ही लोग के ज़हन में सबसे पहली बात खाना छोड़ने और भारी-भरकम एक्सरसाइज की ही आती है. जबकि ऐसा करना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. वजन घटाने के लिए किसी भी डाइट के तहत खाना छोड़ देना शरीर को धीमा और अंगों को आंतरिक नुकसान जैसे कि 'पाचनतंत्र धीमा हो जाना और फैट बर्न करने के प्रोसेस में कमी आ जाना' पहुंचा सकता है. ऐसे में सोचने की ज़रूरत है कि वजन घटाने के लिए क्या ज़्यादा ज़रूरी है. खाना छोड़ना या एक सही डाइट फॉलो करना जिसमें कि फैट और कैलोरी की मात्रा कम हो.

वजन घटाने के लिए क्या चाहिए बहरहाल, कुछ शोध बताते हैं कि खाना छोड़ देना वेट लॉस की प्रक्रिया को और खराब कर देता है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप कम कार्ब और संतुलित कैलोरी वाले आहार लें. इसके लिए आपको ये समझना होगा कि वेट-लॉस में कम कार्ब और कैलोरी का संतुलन कैसे रखना है.
कम कैलोरी वाले आहार आमतौर पर कार्ब्स से भरपूर चीजों की कैलोरी बहुत हाई होती है. जो शरीर में तेज़ी से वजन बढ़ाने का काम करटी है. ऐसे में कोशिश करें कि कम कार्ब वाले आहारों का सेवन करें. कम कार्ब आहार अक्सर केटोजेनिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे किटोसिस को प्रेरित करने के लिए कार्ब सेवन को काफी सीमित करते हैं और मेटाबोलिज्म में बदलाव लाते हैं, जिसमें आपका शरीर कार्ब्स के बजाय ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करता है. ऐसे में आपको कम कार्ब्स वाले आहारों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए जैसे कि -अनाज -कम स्टार्च वाली सब्जियां -कम मीठे फल - फलियां
कम फैट वाले आहार आप एक दिन में जितनी भी कैलोरी खाते हैं उसमें 30% से कम फैट वाले आहार जुड़ जाते हैं. ऐसे में हाई फैट वाले खाद्य पदार्थ जैसे तेल, घी, मक्खन, एवोकाडो, नट्स, बीज, और पूर्ण वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से बचें. इसके बजाय, आप स्वाभाविक रूप से कम वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, अंडे की सफेदी, फलियां और मीट आदि का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, कम वसा वाले दही और स्किम दूध का भी सेवन करना आपके लिए बेहतर होगा.
बता दें कि कैलोरी की गिनती, 'कैलोरी इन, कैलोरी आउट' के सिद्धांत के आसपास घूमती है. शोध के अनुसार, खपत की तुलना में 3,500 अधिक कैलोरी जलाने का मतलब है 0.45 ग्राम खो दिया है. उदाहरण के लिए, अगर आप हर एक दिन में 500 कैलोरी घटाते हैं, तो एक सप्ताह की अवधि में आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. वहीं वजन घटाने के लिए खाना छोड़ देना आपके शरीर के कई तंत्रों को काम करने में धीमा बना सकता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म इतना धीमा हो जाता है कि आप कितना भी एक्सरसाइज कर लें आपक वजन कम नहीं होगा. साथ ही, खाना छोड़ देने से आपको कई और नुकसान भी हो सकते हैं. जैसे कि ब्लड शुगर में कमी आ जाना, चक्कर और मतली. इसलिए कभी भी वजन कम करने के लिए खाना न छोड़े बस अपने खाने को लो फैट और लो कैलोरी के अनुसार सही से प्लॉन करें.

अन्य समाचार