शरीर पर एल्कोहल रगड़ना सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक, जानिये कैसे

वैसे तो एल्कोहल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं एल्कोहल आपकी कई समस्याओं को पूरी तरह ठीक भी कर सकती है. जी हां, आपको पढ़कर बेशक हैरानी हो लेकिन ये बात सच है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एल्कोहल पीने के बजाय इसके और अलग क्या-क्या‍ फायदे हो सकते है। एल्कोहल को शरीर पर रगड़ने को रबिंग एल्कोहल भी कहा जाता है। रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल एंटीसेप्टिक, क्लीनिंग एजेंट और कई सर्वाइवल टूल्स के लिए बखूबी इस्तेमाल किया जाता है। जानिए, कैसे करें इसका इस्तेमाल।

इससे हाथों के बैक्टीरिया मर जाएंगे.घाव के लिए - एल्कोहल रब करके आप शरीर के घाव को ठीक कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये एक शानदार एंटीसेप्टिक है। ये जर्म्स को तुरंत मार देता है। घाव पर एल्कोहल रब करके इसकी बैंडेज कर दें.इंजेक्‍शन से पहले- कई इंजेक्शन जैसे इंसुलिन जब बॉडी में लगता है तो इससे पहले उस जगह पर एल्कोहल लगा दें। इससे स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे। एल्कोहल हाथ से ना लगाकर कॉटन से लगाएं। जब एल्कोहल ड्राई हो जाए तब इंजेक्शन लगाएं|
मेडिकल टूल- घर में मौजूद कुछ मेडिकल टूल जैसे ट्वीजर्स या चिमटी के इस्तेमाल से पहले इसे एल्कोहल से धोएं। ड्राई होने पर इन टूल्स का इस्तेमाल करें।
क्लीनिंग के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल - जिद्दी दागों को मिटाने के लिए भी एल्कोहल का इस्तेमाल होता है। एक मग पानी में आधा मग एल्कोहल डालकर दाग, धब्बों को आसानी से 10 मिनट तक रगड़ने से साफ किया जा सकता है। ये शीशे को भी चमका सकता है। टॉयलेट सीट साफ करने से लेकर सिंक तक को इससे साफ किया जा सकता है।
विंडो क्लीनर - अगर आपको अपने घर की विंडो चमकानी है तो भी ये एल्कोहल काम की है। एक पाइन्ट में दो चम्मच अमोनिया मिलाकर इसमें 2 टेबल स्पून डिश वॉश मिलाएं। इसे मिक्स कर स्प्रे बोतल में डालकर विंडो क्लीन करें और देखें कमाल।
जूतों की बदबू - आप एल्कोहल स्प्रे करके जूतों के बैक्टीरिया भी मार सकते हैं और इसकी स्मैल भी दूर कर सकते हैं।
नेल रिमूवर - अगर आपका नेल रिमूवर खत्म हो गया है तो कॉटन से एल्कोहल नेल्स पर रगड़ें। आसानी से नेल क्लीन हो जाएंगे।
एक्ने की समस्या को दूर करना है तो एल्कोहल से नियमित मुंह धोएं.पेन रिलिवर - यदि कपड़े में डालकर या फिर पानी से डायल्यूट करके पैरों पर रगड़ें. इससे आर्थराइटिस सिम्टम्स जैसे ज्वॉइंट पेन, मसल्स पेन और ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी।

अन्य समाचार