भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा: जानिए सीरीज की पूर्ण जानकारी, दौरे की शुरुआत 27 नवंबर को एकदिवसीय मैच से होगी

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के कार्यक्रम की पुष्टि हो गई है। यह श्रृंखला 27 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पहले वनडे खेल के साथ शुरू होगी। ODI 27 नवंबर, 29 और 2 दिसंबर को T20I के साथ 4, 6 और 8 दिसंबर को खेला जाएगा। एडिलेड में पहला टेस्ट 17 दिसंबर से शुरू होगा। एडिलेड चार मैचों के भाग के रूप में एक डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी करेगा। तीन ओडीआई और तीन टी 20 आई के बाद पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट, सिडनी और ब्रिसबेन के लिए मेलबर्न में भी टेस्ट श्रृंखला निर्धारित की गई है।

ऑस्ट्रेलिया पूर्ण अनुसूची का भारत दौरा
पहला वनडे, 27 नवंबर - एससीजी (डी / एन)
दूसरा वनडे, 29 नवंबर - एससीजी (डी / एन)
तीसरा वनडे: 2 दिसंबर - कैनबरा (D / N)
पहली T20I: 4 दिसंबर - कैनबरा (रात)
दूसरा टी 20 आई: 6 दिसंबर - एससीजी (रात)
तीसरा टी 20 आई: 8 दिसंबर - एससीजी (रात)
पहला टेस्ट: 17-21 दिसंबर - एडिलेड ओवल (डी / एन)
दूसरा टेस्ट: दिसंबर 26-30 - एमसीजी
तीसरा टेस्ट: जनवरी 7-11 - एससीजी
चौथा टेस्ट: 15-19 जनवरी - ब्रिस्बेन
टेस्ट सीरीज़ में आगे भारत ए 6-6 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया ए में ड्रामोयेन ओवल खेलेगा, उसके बाद भारत 11-13 दिसंबर को एससीजी में एक दिवसीय मैच खेलेगा। पिछले हफ्ते न्यू साउथ वेल्स सरकार ने भारत के दस्ते - और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को आईपीएल से लौटने की अनुमति देने पर हस्ताक्षर किए - और क्वींसलैंड के मुद्दों के बाद सिडनी में ट्रेन चलाने के लिए।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा, "तीनों प्रारूपों के अलावा, ऑस्ट्रेलिया और भारत विश्व खेल में महान प्रतिद्वंद्विता में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं और हम विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन का स्वागत करते हैं।"
"हमने इस दौरे को जीवंत करने के लिए कई महीनों तक बीसीसीआई के साथ मिलकर काम किया है, और मैं पेशेवर, पूरी तरह से और सहयोगात्मक तरीके से अधिक नहीं बोल सकता हूं जिसके साथ उन्होंने इन असाधारण और जटिल समय में इस दौरे के लिए संपर्क किया है।
"मैं बीसीसीआई में हमारे द्वारा विकसित की गई योजना में दिखाए गए विश्वास और समर्थन के लिए सभी का आभार व्यक्त करना चाहूंगा, जिसका मानना ​​है कि सभी शामिल लोगों के लिए एक सुरक्षित और सफल गर्मी होगी।
"हम विशेष रूप से एनएसडब्ल्यू सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों को संगरोध के दौरान सुरक्षित रूप से तैयार करने की अनुमति दी जाए, साथ ही अन्य सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी हमारे साथ काम किया है जिन्होंने एक श्रृंखला की मेजबानी की है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है, लंबे समय तक रहेंगे उन सभी की यादों में जो इसे अनुभव करते हैं।
"ऑस्ट्रेलियाई समुदाय और सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम प्रासंगिक दिशा निर्देशों और जैव सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुरूप कार्यक्रम आय सुनिश्चित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया भर में सरकारों के साथ काम करना जारी रखेंगे।
"एमसीजी में बॉक्सिंग डे टेस्ट के संबंध में, हम विक्टोरियन सरकार और मेलबर्न क्रिकेट क्लब के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं, जिसमें आइकॉनिक इवेंट में दर्शकों को सुरक्षित रूप से होस्ट करने की योजना है। अधिक विवरण समय के करीब साझा किया जाएगा। "
भारत क्रिकेट टीम ने इस सप्ताह की शुरुआत में 12 नवंबर को बीसीसीआई द्वारा बुक की गई चार्टर उड़ान के माध्यम से सिडनी के लिए उड़ान भरने की घोषणा की है।
ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम
टीम इंडिया T20I टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उप-कप्तान और विकेट-कीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेट-कीपर), रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन। सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मो। शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती
टीम इंडिया वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उप-कप्तान और विकेट कीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मो। शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर
टीम इंडिया टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेट कीपर), ऋषभ पंत (विकेट) कीपर), जसप्रीत बुमराह, मो। शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, आर। अश्विन, मो। सिराज

अन्य समाचार