तिरहुत से मिथिलांचल तक अस्सी सीटों के प्रत्याशियों को चार्ज कर गए प्रधानमंत्री

दरभंगा और मुजफ्फरपुर के मंच से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हुंकार उत्तर बिहार के अस्सी से अधिक एनडीए प्रत्याशियों को चार्ज कर गया। जन सैलाब में तैरता उत्साह और प्रत्याशियों के चेहरे की मुस्कान बता रही थी कि चुनावी फिजां में एनडीए का रंग अब और सुर्ख होगा। मधुबनी से लेकर बगहा (मिथिलांचल से तिरहुत) तक की विधानसभा सीटों के परिणाम पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

दूसरे और तीसरे चरण की चुनावी जंग के अखाड़े का बड़ा हिस्सा मिथिलांचल और तिरहुत के जिलों हैं। पिछले विधानसभा चुनाव को देखे तो तिरहुत में एनडीए मजबूत है मगर मिथिलांचल के आंकड़े सुकून भरे नहीं हैं। वहीं इस बार भितरघातियों के कारण भी कई सीटों पर एनडीए परेशान है। हालांकि यह स्थिति महागठबंधन के घटक दलों में भी उतनी ही खतरनाक है। तिरहुत और मिथिलांचल में दर्जनभर विधायकों के टिकट कटे हैं। इनमें भाजपा के साथ जदयू की सीटें भी हैं। कई सीटों पर सीट शेयरिंग के कारण यह स्थिति हुई है तो कई जगहों पर खुद पार्टी ने ही सीटिंग विधायक को बेटिकट किया है। टिकट नहीं मिलने से नाराज चल रहे विधायकों ने अपनी ही पार्टी के खिलाफ ताल ठोंकते हुए दूसरी पार्टी से मैदान में कूद गए। लोजपा उनके लिए सबसे बड़ा लांचिग पैड साबित हुई। हालांकि रालोसपा सहित अन्य पार्टियों ने भी एनडीए के साथ ही महागठबंधन के नेताओं को टिकट दिया। उन बागी प्रत्याशियों के साथ ही भितरघातियों का रवैया भी उनके लिए परेशानी का सबब हुआ था। वैसे में प्रत्याशियों की नजर प्रधानमंत्री की सभाओं पर टिकी हुई थी। एनडीए के नेताओं के अनुसार पीएम ने अपने भाषण में कई बार नीतीश कुमार की चर्चा की। उनकी ने केवल उपलब्धियों गिनाई बल्कि उनके शासनकाल की प्रशंसा भी की। इसका फायदा भाजपा और जदयू दोनों के प्रत्याशियों को बराबर रूप से मिल सकेगा।
बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दरभंगा और मुजफ्फरपुर में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। भाजपा और एनडीए के रणनीतिकरों की मानें तो दरभंगा से दरभंगा के अलावा मधुबनी,सीतामढ़ी,शिवहर और समस्तीपुर की रोसड़ा,हसनपुर सहित कई सीटें और मुजफ्फरपुर से वैशाली, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण की सभी सीटों का ध्यान में रखा गया था। दोनों सभाओं में इन सभी जिलों के लोगों को बुलाया भी गया था। वहीं इन सभी जिलों की अधिकांश सीटों पर प्रधानमंत्री के भाषण के लाइव प्रसारण को देखने और सुनने की व्यवस्था की गई थी।
सभी जिलों पर छोड़ा प्रभाव : पीएम श्री मोदी ने अपने भाषण के माध्यम से इन सभी जिलों के लोगों को प्रभावित करने का भी प्रयास किया। दरभंगा में मिथिलांचल के विकास को लोकल टच देने का प्रयास किया वहीं मुजफ्फरपुर की सभा में यहां की लीची तो चंपारण के आम की चर्चा भी की। भीड़ के साथ ही मुख्य मंच की दूसरी ओर बने मंच पर बैठे सभी प्रत्याशियों के चेहरे पर भी जबरदस्त उत्साह दिख रहा था।

अन्य समाचार