LIVE बिहार चुनाव 2020: बिहार में गरजे योगी, कहा-जिन्‍होंने जंगलराज बनाया आज रोजगार का ढ़ाेल पीट रहे, नीतीश ने कहा, थारू समाज को रिजर्वेशन देंगे

पटना, जेएनएन । LIVE Bihar Election News 2020: कोरोना के खतरे और नक्सलियों के डर के बावजूद पहले चरण की 71 सीटों पर बुधवार को मतदाताओं ने जिस उत्साह का प्रदर्शन किया, उसका अहसास भी नहीं था। नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध थे। फिर भी जंगलों-पहाड़िय़ों से घिरे बूथों पर जाकर वोट डालना कम खतरनाक नहीं था। ऐसे में मतदाताओं के जज्बे की दाद देनी होगी कि उन्होंने लोकतंत्र की हिफाजत के लिए किसी अवरोध को नहीं माना। वे बेखौफ हो घरों से निकले और जमकर वोट डाले। चौतरफा खतरों के बावजूद 53.54 फीसद मतदान को कम नहीं कहा जा सकता है। यह इस मायने में भी उल्लेखनीय है कि 2010 के विधानसभा चुनाव की तुलना में अबकी तीन फीसद ज्यादा वोट पड़े।

निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में मगध और शाहाबाद इलाके की 71 सीटों में से 35 को संवेदनशील माना था। इनमें चार सीटें अति संवेदनशील थीं, जहां खतरे बड़े थे, मगर युवाओं और महिलाओं के हौसले उससे भी बड़े नजर आए।
वोटिंग में आधी आबादी और युवाओं की भागीदारी सबसे ज्यादा रही। सासाराम, औरंगाबाद और गया जिलों का मतदान प्रतिशत बता रहा है कि महिलाएं और युवा किसी से कम नहीं हैं। ग्रामीण इलाके वाले बूथों पर भी आधी आबादी की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। सुबह से ही उत्साह दिख रहा था। युवाओं के जत्थे भी मतदान केंद्रों पर उमड़े।
आज दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दलों ने कमर कस लिए हैं। बिहार में यूपी के सीएम व फायरब्रांड नेता योगी आदित्‍यनाथ ताबड़़तोड़ कई रैलियां करेंगे । इसके अलावा सीएम नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव , उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ संजय जायसवाल और सांसद मनोज तिवारी कई रैलियां और रोड शो करेंगे ।
LIVE Bihar Election News Updates 2020:
12: 32 बजे - याेगी ने कहा बिहार के लोग 15 वर्ष पहले अपनी पहचान को छुपाते थे। अपनी सीना चौड़ा करके कहते हैं मै बिहारी हूं। राजद को निशाने पर लेते हुए कहा कि 15 वर्ष पहले जातिवादी, नक्सलवादी ताकतों ने बिहार में जंगलराज स्थापित किया था और आज रोजगार का ढोल पीट रहे हैं ।
12: 22 बजे - योगी ने कहा कि कोरोना के बावजूद बिहार के जनता जनार्दन का लोकतंत्र के प्रति भाव देखकर मै उसका अभिनंदन करता हूं। इस बार चुनाव में जातिवादी और वंशवादी ताकतों को परास्‍त करना है। उनहोंने कहा कि हम आभारी हैं प्रधानमंत्री के जिन्होंने इस कोरोना महामारी मे गरीबों के लिए 20लाख करोड़ का आत्मनिर्भर पैकेज दिया है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ दारौंदा से बीजेपी प्रत्याशी कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे हैं ।
12: 22 बजे - नीतीश कुमार ने चुनावी सभा में नया वादा किया। कहा कि यदि फिर काम करने का मौक मिला तो थारूओं को आबादी के हिसाब से रिजर्वेशन दिया जाएगा। हमने थारू समाज के विकास के लिए कई काम किया। यदि अब भी आपके मन में कोई बात हो तो बताएं ।
12: 08 बजे - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वाल्मीकिनगर में चुनावी रैली शुरू । उन्‍होंने कहा कि मुझे वोट की चिंता नहीं रहती है। इस बार कोरोना काल मे चुनाव की घोषणा हुई। काफी कम समय मिला । आज आपके बीच चुनाव प्रचार के लिए आया हूं। मगर फिर काम करने का मौका मिला तो फिर आपके बीच आएंगे, अपाके साथ बैठेंगे और कोई समस्‍या शेष रह गई हो तो उसका समाधान करेंगे। हमारा आपसे संबंध काफी पुराना है। न्याय यात्रा यही हमने यहीं से शुरू की थी। वे वहां विधान सभा क्षेत्र के प्रत्याशी धीरेद्र प्रताप सिंह के पक्ष में सभा कर रहे हैं।
11: 50 बजे - सिवान के दारौंदा में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ की चुनावी सभा शुरू हो गई है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना के कारण राम मंदिर निर्माण में देरी ना हो जाएं। इसलिए कोरोना के बीच भ्‍ाी कोरोना को रोकने के लिए भी प्रधानमंत्री के हाथों अयोध्‍या में भव्‍य श्रीराम मंदिर निर्माण का शिलान्‍यास कराया गया ।
11: 01 बजे - विधायक व भाजपा के कुम्‍हरार विधान सभा क्षेत्र से प्रत्‍याशी अरूण सिन्‍हा काेरोना संक्रमित हो गए हैं । फिर भी घर- घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। बता दें कि दूसरे चरण के चुनााव में जिन 94 सीट पर वोटिंग होनी है, उनमें कुम्‍हरार सीट भी शामिल है।
10: 35 बजे - चुनाव आयोग के निर्देश पर बुधवार की देर शाम फतुहा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनीष कुमार सिन्हा को हटा दिया गया। आयोग के निर्देश पर उन्हें तत्काल पुलिस मुख्यालय में योगदान देने को कहा गया है। पुलिस मुख्यालय ने मनीष कुमार की जगह देर शाम आर्थिक अपराध इकाई में तैनात पुलिस उपाधीक्षक राजेश कुमार मांझी को इसकी जिम्मेदारी दी ।
09 : 45 बजे - तेजस्वी यादव की सभा उजियारपुर, महनार, पातेपुर, राघोपुर और मोहिउद्दीनगर।
09 : 25 बजे - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर, सिकटा, नरकटिया और सारण जिले के मांझी में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे ।
09 : 13 बजे - यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बिहार में तूफानी रैलियां करेंगे । वे सिवान जिले के दरौंदा, वैशाली जिले के लालगंज और मधुबनी जिले झंझारपुर चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।
08 : 40 बजे - भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और सांसद मनोज तिवारी मोतिहारी जिले के कल्याणपुर, मोतिहारी में चुनावी सभा व सारण जिले के डोरीगंज, गरखा और सोनपुर रोड शो करेंगे।
08 : 05 बजे - उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सीतामढ़ी जिले के गौशाला घोड़ा बाजार से कारगिल चौक तक रोड शो करेंगे। इसी तरह मधुबनी में सप्ता से किशोरी लाल चौक तक रोड शो करेंगे।
07: 30 बजे - केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सांसद रविकिशन की सारण जिले के मंझोपुर, तरैया में सभा होगी। इसके बाद मधुबनी जिले के बेनीपट्टी, लोहा में चुनावी रैली करेंगे। तीसरी सभा दोनों नेताओं की रोसड़ा और चौथी सभा बेदीबन, मधुबन पंचायत, पीपरा में होग
07 : 00 बजे - विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण हुआ। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का इवीएम मशीन में बंद कर दिया। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है।
मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया गया। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग हुआ। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिला। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान के दौरान शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है। वहीं, शाम पांच बजे तक 52.24 फीसद मतदान हुआ था।

अन्य समाचार