बीएड में नामांकन के लिए कॉलेजो का आवंटन

आरा। बीएड में नामांकन के लिए नोडल विवि ललित नारायण मिथिला विवि की ओर से छात्र-छात्राओं की च्वाइस दिया गया था उसको आवंटित कर दिया गया। राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो अजीत कुमार ने बताया कि जिन छात्र-छात्राओं को कॉलेज आवंटित कर दिया गया है। वे संबंधित कॉलेज के काउंटर पर जाकर प्रमाण-पत्रों की जांच कराकर प्रोविजनल नामांकन ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें तीन हजार रुपये जमा करने होंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों ने जो भी च्वाइस दिया था उसी के अनुसार उन्हें कॉलेज का आवंटन किया गया है। हालांकि कुछ कॉलेजों में सीट से कम आवंटन किया गया है। क्योंकि वैसे छात्र-छात्राओं ने कम कॉलेजों का विकल्प दिया था। वैसे विद्यार्थी अब ऑनस्पॉट नामांकन के समय विकल्प दे सकते हैं।


----------
सात अक्टूबर से शुरू था पंजियन
आरा: बीएड कोर्स में नामांकन के लिए पहले चरण की काउंसिलिग सात अक्टूबर से शुरू थी। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन किया गया था। वीर कुंवर सिंह विवि के नोडल पदाधिकारी सह एचडी जैन कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. शैलेन्द्र कुमार ओझा ने बताया कि विद्यार्थियों को नोडल विवि के रूप में चयनित ललित नारायण मिथिला विवि की वेबसाइट से जानकार संबंधित जानकारी ले सकते हैं। खाली सीटों पर बाद में ऑन स्पॉट काउंसिलिग के आधार पर भरा जाएगा। 18 दिसंबर तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने की योजना है। 21 दिसंबर तक कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा।
-------------
नामांकन के लिए सात दिनों का समय
प्रमाण-पत्रों के भौतिक सत्यापन के बाद संबंधित विद्यार्थियों को सात दिनों का समय दिया जाएगा। बता दें कि वीर कुंवर सिंह विवि के करीब 21 बीएड कॉलेजों में 2,450 सीटें हैं। विगत सत्र में विवि के बीएड कॉलेजों में 30 फीसद सीटें रिक्त रह गई थीं।
-----------------
रफ्तार नहीं पकड़ रही स्नातक पार्ट वन के परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया
जागरण संवाददाता,आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-22 का ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की गति काफी मंद है। परीक्षा नियंत्रक प्रो अनवर आलम ने बताया कि अभी तक करीब 37 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फार्म भरा है। जबकि परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया विगत 8 अक्टूबर से शुरू है। बता दें कि विवि में स्नातक पार्ट वन में करीब 68 हजार छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया था। जानकार सूत्रों ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण छात्र-छात्राएं परीक्षा फार्म नहीं भर रहे हैं। क्योंकि छोटे-छोटे शहरों में अधिकांश साइबर कैफे बंद रहता है। दूसरी ओर चुनाव व दशहरे की छुट्टी के कारण साइबर कैफे बंद थे। परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक सुनिश्चित की गई है। सूत्रों ने बतायसा कि परीक्षा विभाग इसकी तिथि बढ़ा सकता है।
---------
सात नवंबर को नहीं होगी कोर्स वर्क की परीक्षा
जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में आगामी सात नवंबर को होने वाली पीएचडी कोर्स की परीक्षा सात नवंबर को नहीं होगी। क्योंकि उस दिन बिहार में विधान सभा का चुनाव है। बता दें कि विवि में कोर्स वर्क की परीक्षा पांच से आगामी 10 नवंबर तक आयोजित होनी है। लेकिन सात नवंबर को चुनाव की तिथि सुनिश्चित होने से इस तिथि की परीक्षा अंत में लिया जाएगा। इसकी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार