राजग व महागठबंधन की आमने-सामने की भिड़ंत में बन रहा तीसरा कोण

मोतिहारी । सुबह के नौ बजे हैं। सुगौली विधानसभा का छपवा चौक पर लोग चाय की चुस्कियां ले रहे हैं। मौसम चुनाव का है तो फिर लोगों के पास दूसरा कोई बात करने का मुद्दा भी नहीं है। अपनी-अपनी राय के साथ प्रत्याशियों के बारे में हो रही चर्चा उनके वार्तालाप का हिस्सा है। सबकी अपनी-अपनी राय है, जिसे एक-दूसरे से साझा कर रहे हैं। यह भी सच है कि उनकी बातों में स्थानीय विधायक के प्रति थोड़ा रोष भी है। लेकिन जब ओवर ऑल की बात आई तो विकल्प के मुद्दे पर सबकी चुप्पी। चाय की चुस्की लेने वाले न तो नेता हैं और न उनके कार्यकर्ता। आम लोग जो सिर्फ वोट डालने से मतलब रखते हैं। उनकी गणित को थोड़ा समझने का प्रयास किया तो स्थिति साफ हो गई। उनका आकलन साफ था कि इस बार लड़ाई महागठबंधन व राजग के बीच सीधा होना तय है। वहीं लोजपा इस लड़ाई को तीसरा कोण बनाने की जुगत में हैं। कुछ इसी प्रकार की बातें सुगौली व छपरा बहास चौक पर भी लोग करते मिले। रालोसपा के पक्ष में भी जरूर कुछ लोग बात करते मिले। 60 वर्षीय कैलाश तिवारी ने कहा कि यहां पिछले तीन बार से चुनाव में भी आमने-सामने की लड़ाई रही है। इस बार भी लड़ाई आमने-सामने की होगी। दलीय नेताओं को कभी यहां टक्कर नहीं मिली। तीसरे चरण में यहां विधानसभा चुनाव को लेकर कई बड़े नेताओं के दौरे हो चुके हैं। सुगौली विधानसभा की चुनावी राजनीति अब सुलझने लगी है। यहां से कुल 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिसमें प्रमुख महागठबंधन (राजद) से शशिभूषण सिंह, एनडीए (वीआइपी) से रामचंद्र सहनी, लोजपा से विजय प्रसाद गुप्ता, रालोसपा से संत सिंह कुशवाहा, जाप से मो. सोहैल शाही, जागो हिदुस्तान पार्टी से विनोद कुमार महतो, जन संघर्ष दल से शेख अलाउद्दीन, हिदू समाज पार्टी से आशा देवी, जनता दल राष्ट्रवादी से जुल्फीकार आफताब, ऑल इंडिया मुस्लिम फ्रंट से सदरे आलम, निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अखिलेश कुमार मिश्रा, अमृत राज, विष्णु प्रसाद गुप्ता, शेख मंजिर हुसैन, अनिता देवी के नाम शामिल हैं। यहां से महागठबंधन व एनडीए प्रत्याशियों को अपने-अपने वोट बैंक को बचाने के साथ-साथ दूसरों में सेंध लगाने में जुटे है। लोजपा वैश्य वोट को अपनी तरफ करने में जुटे हैं। वहीं एनडीए व महागठबंधन के प्रत्याशी अपने आधार वोटों के साथ जातीय समीकरण को मजबूत करने में लगे हैं। बता दें कि यहां एनडी प्रत्याशी पिछले चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी थे। इस बार यह सीट वीआईपी के कोटे में जाने के कारण वे वीआइपी से चुनाव मैदान में हैं। जबकि पिछले बार निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले शशिभूषण सिंह इस बार महागठबंधन के प्रत्याशी हैं।


------
जीत का गणित इस सीट से चारों प्रमुख प्रत्याशी अलग-अलग जाति से हैं। यहां मुख्य रूप से एनडीए व महागठबंधन के बीच लड़ाई दिख रही है, लेकिन भाजपा से अलग होकर लोजपा से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी लड़ाई को त्रिकोणात्मक बना रहे हैं। एक तरफ सहनी समाज के समर्थन के साथ भाजपा के वोट को आधार मान रामचंद्र सहनी अपनी स्थिति को मजबूत कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ राजद व लोजपा उन्हें कड़ी टक्कर दे रही है। हालांकि भाजपा को टिकट नहीं मिलने के बाद कई स्तर पर बिखराव जरूर हुआ है, जिसे रामचंद्र सहनी पाटने में लगे हैं। कुल मिलाकर यहां एनडीए की राह इस बार आसान नहीं दिख रही है।
-------------- प्रमुख मुद्दे 1. बाढ़ व कटाव से बचाव को लेकर होनी चाहिए पहल- प्रत्येक वर्ष सिकरहना नदी में बाढ़ आने से लोगों में दहशत का आलम रहता है। बाढ़ से बचाव के लिए बनाए गए मजबूत तटबंध का अभाव है। रिग बांध हर साल टूटता है और लोग तबाह होते हैं। कटाव के नदी के किनारे के गांवों के लोगों की परेशानी बरकरार है। 2. प्रत्येक वर्ष सिकरहना के किनारे रहनेवाले कई कई परिवार बाढ़ व कटाव से विस्थापित होकर यत्र-तत्र रहने को विवश होते हैं। ऐसे परिवारों के पुनर्वास की व्यवस्था भी यहां एक प्रमुख मुद्दा है। 3. सुगौली को अनुमंडल व रघुनाथपुर को प्रखंड बनाने का मुद्दा : सुगौली को अनुमंडल व रघुनाथपुर को प्रखंड बनाने का मुद्दा वर्षों से है, पर इसपर कोई पहल नहीं हुई है। इस कारण 20 किमी दूर प्रखंड मुख्यालय में आकर काम कराना मजबूरी है। 4. बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य - यहां बेहतर शिक्षण संस्थान व स्वास्थ्य की सुविधा का अभाव है। पीएचसी को अपग्रेड कर सुविधाओं का विस्तार जरूरी है। साथ ही डिग्री कॉलेज की स्थापना लोगों की मांग रही है।
----------
2020 के प्रमुख प्रत्याशी एनडीए : रामचंद्र सहनी (वीआईपी) महागठबंधन : ई. शशिभूषण सिंह (राजद) लोजपा : विजय प्रसाद गुप्ता (लोजपा) रालोसपा : संत सिंह कुशवाहा निर्दलीय : अखिलेश कुमार मिश्रा उर्फ बबलू मिश्रा
---------------- 2015 के विजेता उपविजेता और मिले मत 1. रामचंद्र सहनी (भाजपा) : 62384 2. ओमप्रकाश सहनी (राजद) : 54628 3. शशिभूषण सिंह : 15004
----------------- 2010 विजेता उपविजेता और मिले मत रामचंद्र सहनी (भाजपा) : 35869
विजय प्रसाद गुप्ता (राजद) : 26642
-------------
कुल वोटर : 285138 पुरुष वोटर : 152637 महिला वोटर : 132486 ट्रांसजेंडर वोटर : 15
-----------------
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार