बीएड में एडमिशन के लिए पहले चरण की फाइनल आवंटित सूची जारी

आरा। बीएड में नामांकन खातिर पहले चरण की काउंसिलिग को लेकर नोडल विश्वविद्यालय की ओर से शुक्रवार को पहली फाइनल सूची जारी कर दी गई। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में 10 से 12 नवंबर तक एचडी जैन कॉलेज में बने चार काउंटरों पर प्रमाण-पत्रों की जांच होगी। 28 नवंबर को पहले चरण में नामांकित विद्यार्थियों को कॉलेज में नामांकन की स्थिति और रिक्त सीटों की संख्या जारी कर दी जाएगी। इसके बाद अगले चरण की काउंसिलिग की प्रक्रिया शुरू होगी। बीएड के नोडल पदाधिकारी द्वारा इस बाबत पत्र जारी किया गया है। वीर कुंवर सिंह विवि के करीब 21 बीएड कॉलेजों में 2,450 सीटें हैं।


---------
तकनीकी कारणों से वेबसाइट थी बंद
बीएड के राज्य नोडल पदाधिकारी अजीत कुमार सिंह ने कहा है कि तकनीकी कारणों से वेबसाइट 30 अक्टूबर से एक नवंबर तक बंद थी। इसके बाद समस्याओं का समाधान करके कॉलेजों को संशोधित आवंटित सूची वेबासाइट पर जारी कर दी गई। विद्यार्थियों को कहा गया है कि वे वेबसाइट पर लॉगिन कर फिर से आवंटित कॉलेज देख लें। बता दें कि कई विद्यार्थियों ने अपने आवंटित कॉलेज को बदले जाने की शिकायत की थी। इसके जवाब में नोडल विवि को यह स्पष्टीकरण देना पड़ा। छात्रों का कहना था कि पहले उनका कोई और कॉलेज आवंटित था और उन्होंने भुगतान भी कर दिया था। इसके बाद उनका कॉलेज बदल दिया गया। विद्यार्थियों ने नोडल विश्वविद्यालय पर गड़बड़ी का आरोप लगाया था। आरा के एक छात्र ने बताया कि पहले आवंटन में दूसरी च्वाइस का कॉलेज दिया था। जब वेबसाइट पर दोबारा सूची डाली गई तो उसे सातवें विकल्प का कॉलेज दिया गया।
----------
एक्सेप्ट एंड गो टू पर क्लिक करें
यदि विद्यार्थी ने पहले भुगतान कर दिया है तो उन्हें दुबारा भुगतान नहीं करना होगा। उन्हें एक्सेप्ट एंड गो टू पर क्लिक करना होगा। जिन छात्र-छात्राओं ने पार्ट फी का भुगतान कर दिया है, लेकिन आवंटित कॉलेज में नामांकन नहीं लेना चाहते हैं। वे कंसीडर फार नेक्सट काउंसिलिग पर क्लिक करना होगा। यदि दूसरे और तीसरे चरण की काउंसिलिग के लिए आवंटित कॉलेज को वे स्वीकृत नहीं करेंगे तो उनकी ओर से भुगतान की गई राशि तीसरे चरण की काउंसिलिग के बाद लौटा दी जाएगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार