नालंदा खंडहर के संरक्षण सहायक पर लगाया टिकट बेचने का आरोप

बिहारशरीफ। व‌र्ल्ड हेरिटेज साइट प्राचीन नालंदा विवि के स्मारक परिसर में साइट के संरक्षण सहायक (सीए) व एलडीसी कर्मी का विवाद गहराता जा रहा है। कर्मी ने अपने संरक्षण सहायक पर अवैध रूप से टिकट बेचने का आरोप लगाया है।

ताजा मामले में साइट परिसर के बुकिग काउंटर पर तैनात एक कर्मी पर एक महिला पर्यटक के साथ छेड़खानी करने की बात सामने आई थी, जिसकी काफी बारीकी से जांच भी की गई। मामले में आरोप की सत्यता सामने आ गई है। इस कारण उस कर्मी को काउंटर से हटा दिया गया। अब उसी कर्मी ने एक और सहयोगी की मदद से साइट के संरक्षण सहायक (सीए) पर ही टिकट की कालाबाजारी का आरोप लगा दिया। जबकि, संरक्षण सहायक (सीए) दीपक कुमार चौधरी ने कहा कि किसी भी हाल में ऑफलाइन टिकट की व्यवस्था नही है। ये दुर्भावना से ग्रसित होकर बदनाम करने की नीयत से साजिश रची गई है। इससे स्थानीय कार्यालय सहित विभाग की गरिमा धूमिल हुई है, जबकि आरोप लगाने वाले पर्यटक द्वारा लिखित शिकायत संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार एवं प्रधानमंत्री कार्यालय को की गई है। पत्र में बीते 27 अक्टूबर को डेविड प्रसाद, राहुल कुमार, सोनू कुमार, सूरज कुमार, निशांत कुमार आदि के द्वारा टिकट की कालाबाजारी करने की बात कही गई है।

इसमें ऑनलाइन टिकट बुक करने की जगह मैनुअल या कैश में टिकट लेने की बात कही गई, जिसमें 35 रुपये की बजाय 40 रुपये लेकर मोबाइल से स्क्रीन शॉट देकर गलत टिकट दिया गया। वहीं, संरक्षण सहायक का कहना है कि इनकी किसी पर्यटक से मुलाकात नही हुई। और न ही ऑफलाइन माध्यम से टिकट दिया गया है। उनका कार्यालय भी टिकट काउंटर के पास नही है। ये सभी आरोपित कार्यालय के कर्मी से मिले हुए हैं। जानकारी हो कि आरोपित कार्यालय के कर्मी स्थानीय जिले के ही निवासी हैं, जबकि संरक्षण सहायक कानपुर के रहने वाले हैं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार