बक्सर-ब्रह्मापुर 5 नंबर गोदाम में, 6 नंबर में राजपुर-डुमरांव की गिनती

बक्सर : जिला प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जोर-शोर से जुटा हुआ है। बाजार समिति में वेयर हाउस कारपोरेशन के गोदामों में मतगणना का कार्य संपादित किया जाएगा। इस दौरान कारपोरेशन के गोदाम नंबर 5 में जहां बक्सर एवं ब्रह्मपुर विधानसभा की मतगणना होगी। वहीं, गोदाम नंबर 6 में राजपुर एवं डुमरांव विधानसभा के मतों की गिनती की जाएगी। इसको लेकर जिलाधिकारी अमन समीर द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

इस बाबत जारी आदेश में कहा गया है कि जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतगणना कक्ष बनाया गया है, जिसमें निर्वाची पदाधिकारी के लिए एक एवं मतगणना सहायकों, मतगणना पर्यवेक्षकों के लिए अगल-अलग 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। कहा गया है कि कोरोना काल में हो रहे निर्वाचन में सभी व्यवस्था कोविड-19 के दिशा निर्देश के आलोक में की गई है। आदेश में कहा गया है कि हर गोदाम में दो हॉल बनाया गया है, जिसमें प्रथम हॉल में ईवीएम तथा द्वितीय हॉल में पोस्टल बैलेट की गिनती की व्यवस्था की गई है। कहा गया है कि मतगणना का कार्य पूर्वाह्न 8 बजे से प्रारंभ किया जाएगा। संपूर्ण प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी
बक्सर में नवजात को ऑटो में छोड़ फरार हुई मां यह भी पढ़ें
मतगणना के दौरान सभी मतगणना कक्ष, वज्रगृह तथा निर्वाची पदाधिकारी के लिए एक-एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान मतगणना के लिए ईवीएम को वाहन पर लाने तथा ले जाने की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। वहीं, वज्रगृह से मतगणना हॉल तक के रास्ते के लिए सीसी कैमरों का अधिष्ठापन किया जाएगा। ताकि, संपूर्ण प्रक्रिया पर नजर रखी जा सके। इसके लिए उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। हर विधानसभा के लिए रहेगी अलग-अलग वाहन की व्यवस्था मतगणना के लिए वज्रगृह से ईवीएम को मतगणना कक्ष तक लाने के लिए हर विधानसभा के लिए अलग-अलग वाहन की व्यवस्था मौजूद रहेगी। निर्धारित वाहनों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वाहन के आगे बड़े अक्षरों में विधानसभा की संख्या एवं नाम लिखा रहेगा। बरसात की संभावना को देखते हुए वाहनों में तिरपाल की व्यवस्था रखने का भी निर्देश दिया गया है। इसके लिए उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है। कर्मियों को बाजार समिति में मिलेगा अंतिम नियुक्ति पत्र मतगणना कर्मियों की नियुक्ति के लिए अंतिम रैंडमाइजेशन मतगणना के दिन सुबह पांच बजे किया जाएगा। तत्पश्चात, बाजार समिति में कर्मियों को अंतिम नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसके लिए बाजार समिति में एक फैसिलिटेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी फैसिलिटेशन सेंटर में ही मतगणना कार्य में संलग्न कर्मियों का योगदान स्वीकृत करेंगे तथा उन्हें अंतिम नियुक्ति पत्र एवं ड्यूटी पास देना सुनिश्चित करेंगे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार