बेगूसराय में पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए लगाए जाएंगे तीन-तीन टेबल

बेगूसराय। विधानसभा चुनाव को ले 10 नंवबर को होने वाली मतगणना की पुख्ता प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गई है। मतगणना के सही तरीके से संचालन के लिए मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है। शनिवार को मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त 225 मतगणना पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि रविवार को दो पालियों में 225 काउंटिग असिस्टेंट एवं 225 काउंटिग माइक्रो आब्जर्बर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना को ले जारी निर्देश की जानकारी दी गई तथा निर्देश का अक्षरश: अनुपालन का निर्देश भी दिया गया। पोस्टल बैलेट के लिए लगाए जाएंगे तीन-तीन टेबल :


मतगणना के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती के लिए अलग-अलग हॉल तैयार किया गया है। निर्धारित विधानसभा के हॉल में ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे, लेकिन ई-पोस्टल बैलेट एवं पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए अलग से सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित हॉल में तीन-तीन टेबल लगाया जाएगा। ई-पोस्टल एवं पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए सभी टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक एवं कार्यपालक सहायक की प्रतिनियुक्ति होगी। जबकि ईवीएम में डाले गए वोटों की गिनती के लिए लगाए जाने वाले 14-14 टेबलों के लिए भी पर्यवेक्षक, मतगणना असिस्टेंट एवं मतगणना माइक्रो ऑब्जर्बर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में मतगणना केंद्रों पर सभी तैयारियां एवं मतगणना कर्मियों को चिन्हित करने का कार्य कर लिया गया है।
सुबह 8.00 बजे से शुरू होगी मतगणना :
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम के अनुसार 10 नंवबर को सुबह 8.00 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं सहज तरीके से मतगणना संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारी करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अक्षरश: अनुपालन को ले की जाने वाली तैयारियों को भी पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। तीन स्थानों पर होगी मतगणना :
जिले में पहली बार सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना के लिए तीन स्थल तय किए गए हैं। इससे पहले तक सिर्फ एक ही स्थान बाजार समिति परिसर में सभी सातों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना होती रही है। इस बार चेरिया बरियारपुर, मटिहानी, साहेबपुर कमाल, बेगूसराय एवं बखरी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बाजार समिति परिसर में होगी। जबकि बछवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना आरकेसी प्लस टू स्कूल बरौनी फुलवरिया एवं तेघड़ा विधानसभा क्षेत्र का एपीएसएम कॉलेज बरौनी में होगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार