बालों में मौजूद डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बेहद कारागार हैं ये हेयर पैक, जरुर देखें इसे बनाने का तरीका

डैंड्रफ ना केवल परेशान करता है बल्कि कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है। इससे सिर में खुजली तो रहती ही है साथ ही लोगों का सामना करने में भी डर लगता है।

बालों या स्‍कैल्‍प पर धूल-मिट्टी के जम जाने पर डैंड्रफ की समस्‍या होने लगती है जिसकी वजह से स्‍कैल्‍प की त्‍वचा सूखी और खुजली वाली हो जाती है।
1. तिल और कपूर का पेस्ट कपूर का प्रयोग आमतौर पर पूजा की सामग्री के रूप में किया जाता है. लेकिन इसका एक और उपयोग है, अगर आप हफ्ते में एक बार तिल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर लगाएं तो यह आपके सिर को न सिर्फ ठंडक देगा बल्कि आपको रूसी व उससे होने वाली खुजली से भी मुक्ति दिला देगा.
2. ग्रीन टी से बना पेस्ट फिट रहने के लिए ग्रीन टी बहुत कारगर है लेकिन आज हम आपको इसका एक और उपयोग बताएंगे. दरअसल, बालों को अच्छी तरह शैंपू करने के बाद अगर हफ्ते में 2 से 3 बार टी बैग सिर पर रख कर मसाज की जाए तो बालों को बहुत लाभ मिलता है और डैंड्रफ भी चली जाती है.
3. प्याज का रस खाने में प्याज का इस्तेमाल करने से स्वाद दोगुना हो जाता है. वहीं अगर प्याज को पीसकर उसका रस निकालकर सिर पर लगाया जाए और मसाज की जाए तो इससे डैंड्रफ में भी फायदा मिलता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को एक कटोरी में निकालें और अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों पर मलें और फिर सूखने के बाद अच्छी तरह शैंपू करें. ये उपाय आपके सिर से रूसी गायब कर देगा.

अन्य समाचार