बेगूसराय में मतगणना के दौरान रैंडम जांच के लिए प्रत्येक राउंड प्रेक्षक करेंगे दो ईवीएम की गणना

बेगूसराय। 10 नवंबर को होने वाली मतगणना की प्रशासनिक तैयारी अंतिम दौर में है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन मतगणना की तैयारी को ले हर व्यवस्था को अंतिम रूप देने में जुटा है। जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग निर्वाची पदाधिकारी के साथ आवश्यकता अनुसार अन्य सभी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी कर ली गई है।

प्रत्येक राउंड रैंडम जांच के लिए दो ईवीएम की होगी गणना : इस बार मतगणना के दौरान टेबल पर ईवीएम की गिनती के साथ ही परिणाम घोषित नहीं होगा। हर राउंड में परिणाम की घोषणा से पूर्व निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिनियुक्त प्रेक्षक दो ईवीएम की गणना की रैंडम जांच करेंगे और उसके बाद उस राउंड के परिणाम घोषित हो सकेंगे। इसके लिए मतगणना हॉल में न सिर्फ टेबल पर गिनती के लिए मतगणना माइक्रो प्रेक्षक व मतगणना सहायक मौजूद रहेंगे, बल्कि निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष प्रेक्षक एवं उनके सहयोग के लिए मतगणना माइक्रो प्रेक्षक एवं मतगणना सहायक के बैठने की भी व्यवस्था होगी। ईवीएम गणना की रैंडम जांच के बाद मौजूद मतगणना प्रेक्षक द्वारा विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा।
बेगूसराय में भारी उपद्रव के बाद मंझौल में शांति व्यवस्था बहाल यह भी पढ़ें
8.30 बजे से होगी ईवीएम के मतों की गिनती : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा द्वारा जारी निर्देश की मानें, तो ईवीएम के मतों की गिनती 8.30 बजे सुबह से शुरू होगी। इससे पूर्व 8.00 बजे सुबह से ई-पोस्टल बैलेट एवं पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। ई-पोस्टल बैलेट एवं पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए तीन टेबल की व्यवस्था होगी, जबकि ईवीएम के मतों की गिनती के लिए मतगणना हॉल में सभी विधानसभा के लिए 14-13 टेबल की व्यवस्था होगी।
निर्वाची पदाधिकारी प्रतिनियिुक्त : मतगणना के निष्पक्ष एवं सफल संचालन को ले सभी विधानसभा के लिए अलग-अलग निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। चेरिया बरियारपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्वाची पदाधिकारी के रूप में मंझौल एसडीओ मुकेश कुमार, बछवाड़ा विधानसभा के लिए तेघड़ा के डीसीएलआर अनिल कुमार आर्य, तेघड़ा के लिए तेघड़ा एसडीओ राकेश कुमार, मटिहानी के लिए बेगूसराय के डीसीएलआर सच्चिदानंद सुमन, साहेबपुर कमाल के लिए बलिया एसडीओ उत्तम कुमार, बेगूसराय के लिए सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी तथा बखरी विधानसभा के लिए निर्वाची पदाधिकारी के रूप में बखरी एसडीओ अशोक कुमार गुप्ता को प्रतिनियुक्त किया गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार