चुनावी दंगल में किसका होगा मंगल किसका अमंगल, फैसला आज

बिहारशरीफ। चुनावी दंगल में ताल ठोंकने वाले उम्मीदवारों में से किसके सिर पर ताज बंधेगा, इसका फैसला आज मंगलवार को होगा। मालूम हो चुनाव संपन्न होने के बाद से तरह-तरह के आंकलन सामने आ रहे हैं। वहीं राजनीतिक पंडित भी विभिन्न पार्टी सुप्रीमों के राशि के आधार पर जीत-हार का फैसला दे रहे हैं। कई चैनलों ने तो महागठबंधन की सरकार तक बना डाली। लेकिन मतगणना के साथ ही ऐसे तमाम आंकलन, कयास तथा विश्लेषणों पर विराम लग जाएगा। इस बार पुराने चेहरे ही नालंदा के सातों विधानसभा पर काबिज होंगे या नया चेहरा भी देखने को मिलेगा, ये तमाम चीजें आज स्पष्ट हो जाएगी। कोरोना के कारण इस बार जहां मतकेन्द्रों की संख्या बढ़ाई गई। वहीं सात विधान सभा क्षेत्रों के मतगणना के लिए दो मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। पहला केन्द्र नालंदा कॉलेज परिसर जहां पांच तो दूसरा सोगरा कॉलेज जहां दो केन्द्र बनाए गए हैं। दोनों ही केंद्रों पर मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।


------------------------
आठ बजे से शुरू होगी गिनती
सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती का काम शुरू हो जाएगा। सबसे पहले चुनाव में लगे कर्मियों, पुलिस व होमगार्ड के जवानों और वाहनों के चालक व उप चालकों द्वारा बैलेटपेपर से डाले गए वोटों की गिनती होगी। उसके बाद ईवीएम को खोला जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि सुबह साढ़े नौ बजे के बाद से जीत हार का रुझान आना शुरू हो जाएगा।
------------------------
किले में तब्दील हुआ नालंदा व सोगरा कॉलेज : डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि मतगणना को देखते हुए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए गए है। बिना जांच व पहचान पत्र के किसी की एंट्री नहीं होगी। पूरे मतगणना केंद्र की निगरानी अर्धसैनिक बलों के हाथों में सौंपी गई है। सुरक्षा व्यवस्था इतनी सख्त है कि कोई भी व्यक्ति किसी रास्ते से वहां तक नहीं पहुंच सकता है। दोनों मतदान केंद्रों के सभी आने-जाने वालों रास्तों को सील कर दिया गया है। वहां तक केवल वही पहुंच सकेंगे जिन्हें इजाजत दी गई हो। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कार्ड निर्गत किया गया है। केवल पास धारक ही मतगणना हॉल तक जा सकेंगे।
------------------------
हर विधानसभा के लिए लगाए जाएंगे 14 टेबल : डीएम ने बताया कि हर विधानसभा के लिए कुल 14 टेबल लगाए गए है। हर टेबल पर एक मतगणना सहायक, एक मतगणना पर्यवेक्षक व एक माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती होगी। बड़े हॉल में दो टेबल लगाया गया है।
-----------------------
नालंदा कॉलेज में पांच व सोगरा कॉलेज में बनाए गए दो केंद्र
जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए दो केंद्र नालंदा व सोगरा कॉलेज बनाया गया है। अस्थावां, बिहारशरीफ, राजगीर, हरनौत व नालंदा विस का मतगणना नालंदा कॉलेज व हिलसा व इस्लामपुर विस का मतगणना सोगरा कॉलेज में होगा।
--------------------
रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था
डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि दोनों मतगणना केंद्रों के आने जाने वाले रास्तों के अलावा मतगणना हॉल के आसपास तक में कुल 40 जगहों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहले स्तर पर जिला पुलिस के जवानों को लगाया गया है, जो बाहरी लोगों पर लगाम लगाए रखेंगे। साथ ही आईडी कार्ड की भली-भांति जांच कर कार्ड धारकों को अंदर आने देंगे। उसके बाद अंदर आने वालों से सैप के जवान पहचान पत्र लेकर बारीकी से जांच करेंगे। तीसरे स्तर पर मतगणना हॉल के अंदर अर्धसैनिक बल के जवान उनकी जांच करेंगे साथ ही उन पर नजर बनाए रखेंगे। बताया कि मतगणना हॉल में दो तरह के लोग प्रवेश कर सकेंगे। पहले वह होंगे जो मतगणना की व्यवस्था में लगे होंगे और दूसरे मतगणना के काम में लगने वाले कर्मी होंगे।
----------------------
पूरे शहर में हुआ फ्लैग मार्च
एसपी नीलेश कुमार ने बताया कि मतगणना को देखते हुए पूरे शहर में फ्लैग मार्च किया गया। जिसमें अ‌र्द्धसैनिक बल व जिला पुलिस के जवान व अधिकारी मौजूद थे।
------------------------
जिले में सातों विस में कुल 144 प्रत्याशी के भाग का होगा फैसला
जिले के सातों विधान सभा मिलाकर कुल 144 प्रत्याशी मैदान में हैं। आज मतगणना के बाद किसके सिर ताज होगा इसका फैसला होगा। बहरहाल मतगणना के एक दिन पहले से ही प्रत्याशियों की धड़कने तेज हो गई है। हालांकि, कई ऐसे प्रत्याशी हैं जिनकी जमानत भी बचना मुश्किल है लेकिन भी जीत का दावा कर रहे हैं। बहरहाल मतगणना के बाद इसका फैसला हो जाएगा।
------------------
सीसीटीवी की निगरानी में होगी वोटों की गिनती
वोटों की गिनती पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। मतगणना केंद्र के परिसर में ही संचार कक्ष बनाया जाएगा। जहां टेलीफोन कनेक्शन, इंटरनेट कनेक्शन, फैक्स मशीन, कंप्यूटर, प्रिटर, डाटा कार्ड व अन्य चीजें मौजूद होंगी।
---------------------------------------------------------------------------
क्विक रेस्पॉन्स टीम गठित एसपी नीलेश कुमार ने बताया कि मतगणना के बाद किसी भी प्रकार के जुलूस व प्रदर्शन पर रोक है। ऐसे में असामाजिक तत्वों पर विशेष निगाह है। हर परिस्थिति से निपटने के लिए क्विक रेस्पॉन्स टीम का गठन किया गया है। जिसमें अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान होंगे। साथ ही साथ स्थानीय थाना के अधिकारी व जवान होंगे।
-------------- ---
मंदिर व दरगाह में माथा टेकेने का रहेगा सिलसिला जीत हार अपनी जगह है लेकिन मंगलवार होने के कारण प्रत्याशियों के लिए अहम दिन होगा। ऐसे में मतगणना हॉल में जाने से पहले ही प्रत्याशी मंदिर व दरगाह में माथा टेकने जरूर पहुंचेंगे तथा अपनी जीत की मन्नतें भी मांगेंगे।
-----------------------
केंद्र के बाहर दो सौ मीटर तक निषेधाज्ञा लागू
मतगणना की आज सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। नालंदा कॉलेज तथा सोगरा कॉलेज कॉलेज को मतगणना केन्द्र बनाया गया है। जहां सीसीटीवी के अलावा सुरक्षा के तमाम बंदोबस्त किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मतगणना केन्द्र के 2 सौ मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा लागू किया है। जो मतगणना के पूर्ण होने तक प्रभावी रहेगा। वहीं देर शाम से ही दंड प्रकिया संहिता की धारा 144 प्रभावी हो जाएगा । जिसके बाद एक साथ पांच से अधिक व्यक्तियों को झूंड बनाकर चलने की इजाजत नहीं होगी। वहीं इन दोनों मतगणना केन्द्रों के आसपास अस्त्र-शस्त्रों के ले जाने पर पूर्ण पाबंदी होगी। हालांकि इस आदेश से पुलिस अधिकारियों तथा कर्मियों को पृथक रखा गया है। वहीं शादी-विवाह, सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा शव-यात्रा को भी निषेधाज्ञा की परिधि से अलग रखा गया है। इस संदर्भ में जिलाधिकारी ने कहा कि मतगणना के उपरांत कई बार हालात विषम हो जाते हैं। जीत और हार की सूचना के साथ लोग खुशी और गम में आंदोलित हो उठते हैं।
-------------------
मीडिया कर्मियों के लिए बनाए गए अलग जगह
दोनों मतगणना केन्द्रों पर प्रिट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया के पत्रकारों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है। जहां पर इंटरनेट, बाइफाई, एलइडी आदि की सारी व्यवस्था की गई है। मीडिया कर्मी वहीं से ही मतों की गिनती का लाइव देख सकेंगे।
------------------------
होगी बैरिकेडिग, बिना पास वाले वाहनों के आने-जाने पर रोक
- बरादरी मोड़ मंदिर के पास
- गढ़पर इलाहाबाद बैंक के पास
- नालंदा कॉलेज से उत्तर गढ़पर जाने वाले रास्ते पर
- सिविल कोर्ट मेन गेट के बगल में
- नगर निगम बिहारशरीफ के बगल से आने वाले रास्ते पर
- भैंसासुर चौक पर
- अंबेर चौराहा पर
- अंबेर मोड़ से पश्चिम भैसासुर के रास्ते पर
- सोगरा कॉलेज से कारगिल चौक जाने वाले रास्ते में
- सोगरा कॉलेज से बैंक कालोनी जाने वाले रास्ते पर
- गगनदीवान पेट्रोल पम्प के पास
- नदी मोड़ दरगाह के पास
- कॉलेजिएट स्कूल के सामने से आने वाले रास्ते पर
- महिला थाना के सामने
------------------------
विधान सभा क्षेत्रों के मतगणना पर होगी इन अधिकारियों की पैनी नजर प्रेक्षक विधान सभा क्षेत्र रिटर्निंग पदाधिकारी
1. शशांक मिश्रा बिहारशरीफ संजय कुमार सिंह एसडीओ
2. केदार नाथ सिंह इस्लामपुर कृत्यानंद भूमि सुधार उप समाहर्ता
3. श्रीधर चितुरी नालंदा नौशाद अहमद अपर समाहर्ता
4. बीबी चौबेरी अस्थावां कुमार प्रशांत भूमि उप समाहर्ता
5. थुलासी मद्दीनेनी राजगीर संजय कुमार एसडीओ
6. केएम जानकी हिलसा अंशुल अग्रवाल नगर आयुक्त
7. विरेंद्र कुमार हरनौत राकेश कुमार उप विकास आयुक्त
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार