गर्भावस्था के लिए शरीर कैसे तैयार करें? पूरे तरीके से जानें

बच्चे का जन्म तय करना बहुत बड़ा काम है। सवाल यह भी आता है कि क्या आप गर्भाधान के लिए तैयार हैं? यहाँ आप अपने आप को गर्भाधान के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं इसकी एक सूची है और विस्तार से बताया गया है &he

दिन 1: गोलियां लेना बंद करो अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं, तो किसी भी तरह की बर्थ कंट्रोल पिल्स या अन्य चीजें लेनी चाहिए। ऐसा करने से आप जल्द ही गर्भवती हो सकती हैं।
दिन 2: मल्टीविटामिन्स गर्भाधान के लिए किसी भी पोषण संबंधी कमी को दूर करने के लिए मल्टीविटामिन की शुरुआत की जानी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान इसकी जरूरत होती है।
दिन 3: फोलिक एसिड आपके प्रसव पूर्व विटामिन के अलावा, आपको गर्भावस्था के दौरान न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने के लिए एक अतिरिक्त फोलिक एसिड या फोलेट पूरक की आवश्यकता हो सकती है।
दिन 4: अच्छी तरह से खाओ स्वस्थ और संतुलित आहार लेने से आपको कई प्रकार के विटामिन और खनिज मिलते हैं। अच्छी तरह से खाने से ही पौष्टिक तत्व प्राप्त करना संभव है।
दिन 5: कसरत हर हफ्ते कम से कम पांच दिन वर्कआउट रूटीन तैयार करें। या हर हफ्ते 150 मिनट का वर्कआउट शेड्यूल करें। वॉकिंग और जॉगिंग के अलावा, इसमें साइकिलिंग भी की जा सकती है।
दिन 6: फिजिकल चेकअप नियमित जांच से डॉक्टर आपके आंतरिक रोगों को पकड़ पाएंगे और आपको इससे फायदा होगा।
दिन 7: टीकाकरण यदि किसी चीज को टीका लगाया जाता है, तो उसे इंजेक्ट करके बच्चे और बच्चे दोनों की रक्षा की जा सकती है।
दिन 8: प्रसूति विशेषज्ञ के पास जाएँ उम्र या पहले की जटिलता के लिए, आपको प्रसूति विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए और जांच का समय निर्धारित करना चाहिए।
दिन 9: पीरियड्स साइकिल चेक करें आप जन्म नियंत्रण का उपयोग करते हैं या नहीं, लेकिन मासिक धर्म चक्र में बदलाव होगा, अवधि और छोरों की लंबाई को मापना शुरू करें।
दिन 10: विषाक्त चीजों से बचें एक विकासशील बच्चे के लिए विषाक्त खतरनाक हो सकता है। सिंथेटिक इत्र, रासायनिक घरों और सौंदर्य उत्पादों को त्याग दिया जाना चाहिए।

अन्य समाचार