हरियाली के बीच 30 मिनट की वॉक, 5 मिनट की दौड़ और योग से डिप्रेशन कम होगा, जानिए 5 ऐसे ही योगासन

डॉ बेन मिकैलिस की पुस्तक, योर नेक्स्ट बिग थिंग: 10 स्टेप्स टू गेट मूविंग एंड गेट हैप्पी, के लेखक, शरीर और मस्तिष्क दोनों एक और एक ही हैं। जब कोई व्यक्ति खुद की देखभाल करता है, तो वह शरीर की पूरी प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। वैज्ञानिक के अनुसार, ये तीन गतिविधियां किसी भी इंसान में अवसाद के लक्षणों को कम करती हैं।

1. योग: यह क्रोध, बेचैनी और अवसाद से छुटकारा दिलाता है
जर्नल एविडेंस बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन के शोध में कहा गया है कि योग कक्षा में सभी प्रतिभागियों में अवसाद, क्रोध और बेचैनी के लक्षण पाए गए।
2. प्रकृति के बीच चलो: कम तनाव हार्मोन
जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ एंड प्रिवेंटिव मेडिसिन में पब्लिक रिसर्च के अनुसार, जापानी शोधकर्ताओं ने कुछ प्रतिभागियों को जंगल और कुछ को शहरी क्षेत्र में भेजा। शोधकर्ताओं ने पाया कि 20 मिनट के लिए जंगल में यात्रा करने वाले प्रतिभागियों में तनाव हार्मोन का स्तर काफी कम था।
3. दौड़: 5 मिनट दौड़ने से भी उम्र बढ़ती है
स्वास्थ्य पत्रिका में सार्वजनिक अनुसंधान के अनुसार वर्ष 2014 में, केवल 5 मिनट रोज चलने वाला मानव भी अधिक समय तक जीवित रहता है। मिकैलिस के अनुसार, मूड बढ़ाने वाले न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन दोनों इसके द्वारा सक्रिय होते हैं। दौड़ने की पुनरावृत्ति का मस्तिष्क पर ध्यान केंद्रित करने का प्रभाव होता है।
इसे अवश्य पसंद करें

अन्य समाचार