कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को जागरूकता जरुरी

शिवहर। जिला में कोरोना का संक्रमण भले ही कम हुआ है, लेकिन अब भी सावधानी सभी के लिए जरूरी है। एक संक्रमित व्यक्ति भी दर्जनों लोगों में वायरस बांट सकता है। अभी सावधानी बरतेंगे तभी इसे जड़ से खत्म कर पाएंगे। सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमण किसी को भी अपने जद में ले सकता है। बचाव जरूरी है। 10 साल से कम आयु वाले बच्चों में कोविड-19 के गंभीर लक्षण का कम खतरा रहता है, लेकिन वह एक-दूसरे के संपर्क में रहकर संक्रमण फैला सकते हैं, ऐसे में सावधानी जरूरी है। बच्चों के मां-पिता इस पर अधिक ध्यान दें।


-----------------------------------------
मास्क रहे तो कोरोना शरीर में प्रवेश नहीं कर पाएगा
जिस तरह बाजारों में भीड़ उमड़ रही है, वैसे ही संक्रमण बढ़ने की संभावना भी रहती है। लोग सावधानी बरतेंगे तभी इससे बचाव हो सकता है और जिला कोरोना से मुक्त हो पाएगा। इस कार्य में हर व्यक्ति का सहयोग बहुत जरूरी है। जहां भी जाएं, वहां भी चेहरे पर मास्क रहे तो कोरोना शरीर में प्रवेश नहीं कर सकता है। शारीरिक दूरी के पालन से तो कोरोना पास भी नहीं आएगा। वहीं हाथों को बार-बार साबुन से धोना और सैनिटाइज से साफ करना से भी लाभ मिलता है। ---------------------------------------------------
आयुष पद्धति में है कोरोना संक्रमण का इलाज सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी में आयुष पद्धति काफी कारगर है। संक्रमण से लड़ने की क्षमता विकसित करता है। वह कहते हैं कि आयुष की जो भी चीजें उपयोग में आ रही हैं, उन सभी के इस्तेमाल से शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है। नीबू, अदरक, शहद इस्तेमाल किया जाए तो वायरस के असर को कमजोर बनाता है। काढ़ा जरूरत के हिसाब से लें। चिकित्सकों का सलाह लेकर ही काली मिर्च, तुलसी पत्ती लें। अधिक मात्रा में लेने से नुकसान होता है।
----------------------------------------- जागरूक नागरिक बनने का आह्वान
सिविल सर्जन ने जागरूक नागरिक बनने के आह्वान किया। बताया कि कोरोना का वायरस जाति और धर्म को नहीं देखता है। सावधानी सभी के लिए जरूरी है। लोग सुरक्षित रहेंगे तो परिवार भी सुरक्षित होगा और दोस्तों तक कोरोना का वायरस नहीं पहुंच सकेगा। बाजार में सामान लेने जाए या फिर बैंकों में धनराशि का लेन-देन यहां भी सुरक्षा बरतें। सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं। कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धोते रहें। अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें। हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें। अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, नही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार