अब किसान सम्मान निधि योजना में घपला, 249 किसानों से वसूले लाएंगे 14.70 लाख रुपये

शेखपुरा। छोटे किसानों की मदद के लिए चल रही किसान सम्मान निधि योजना में बड़ी गड़बड़ी का मामला उजागर हुआ है। छोटे किसानों के लिए चल रही केंद्र सरकार की इस योजना में घुसपैठ करके बड़े तथा संपन्न किसान भी सरकार से आर्थिक लाभ उठा रहे हैं। जिले में ऐसे 249 लाभुक किसानों की पहचान की गई है जो छोटे किसानों की हकमारी करके इस योजना की मलाई चाट रहे हैं। सरकार ने अब ऐसे चिह्नित बड़े तथा संपन्न किसानों से योजना की राशि वसूल करने का निर्णय लिया है। जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त सिन्हा ने बताया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चार महीने पर दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार देती है।


इस योजना के तहत शेखपुरा जिला में लगभग 20 हजार किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने वालों किसानों के लिए कई शर्त भी है। इसमें वह खुद सरकारी सेवा में नहीं हो तथा आयकर दाता भी नहीं हो। राशि वसूली के लिए जिन 249 किसानों को चिह्नित किया गया है वे सभी आयकर दाता हैं। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया चिहित हुए इन किसानों से रुपये वापस लेने की कार्यवाही शुरू की गई है। किसानों की सूची कृषि समन्वयकों को उपलब्ध कराई गई है तथा उनसे सरकारी राशि सीधे सरकार के खाते में जमा कराने का निर्देश दिया गया है। 15 दिसंबर तक रुपये वापस नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जायेगी। चिह्नित किसानों में कई ठेकेदार, पेट्रोलपंप के मालिक, व्यापारी, पत्थर कारोबारी, पंचायत के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। इसमें ऊंचे राजनीतिक रसूख वाले लोग भी शामिल हैं। सूची में शेखपुरा नगर क्षेत्र के भी कई नामचीन लोगों के नाम शामिल हैं। इन चिह्नित किसानों का नाम भी अब आगे के लाभ की सूची से हटा दी गई है।
----
249 किसानों से वसूल होंगे 14.70 लाख : किसान सम्मान निधि योजना के तहत चिह्नित 249 किसानों ने गलत तरीके से 14 लाख 70 हजार रुपये का लाभ सरकार से हासिल किया है। कई किसानों के 2 हजार रुपये का एक किश्त,तो कुछ ने 6 किस्तों की राशि 12 हजार रुपये तक का भुगतान लिया हुआ है। अपनी पहचान छुपाकर योजना का लाभ लेने वाले सबसे अधिक शेखपुरा प्रखंड में 102 किसान हैं। इसी तरह बरबीघा में 56, अरियरी में 35, शेखोपुरसराय में 21, चेवाड़ा में 20 तथा घाटकुसुंभा में 15 लाभुक चिह्नित किए गए हैं। राशि में सबसे अधिक 5 लाख 38 हजार रुपया बरबीघा के 56 संपन्न किसानों ने लिया है। अरियरी में 3.28 लाख, चेवाड़ा में 1.90 लाख, घाटकुसुंभा में 1.46 लाख, शेखोपुरसराय में 1.36 लाख तथा शेखपुरा में 1.32 लाख रुपये वसूल होने हैं।
----
आधार नंबर से खुला राज : छोटे किसानों की हकमारी करने का यह राज आधार कार्ड नंबर से खुल पाया है। बताया गया किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आवेदन के साथ अपना बैंक अकाउंट के साथ आधार कार्ड का नंबर भी देना होता है। बताया गया आवेदन पत्र के साथ संलग्न यही आधार कार्ड का नंबर इन संपन्न किसानों के चेहरों को उजागर करने में सरकार के लिए बड़ा हथियार साबित हुआ। जानकारी दी गई केंद्र सरकार ने सभी लाभुक किसानों के आधार नंबर को आयकर दाताओं की सूची से मिलान किया गया। इसी जांच में जिला के 249 संपन्न किसानों की पहचान हुई है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार