कोरोना अपडेट
कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

कादर खान के बारे में कुछ ऐसे बातें जिन्हें जानकर आप भी चौंक जाएंगे

27 Nov, 2020 10:16 PM | R Kumar 40

1.  साल 1973 में कादर खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी जिसके बाद से कादर खान आज तक 300 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और उनकी पहचान एक अभिनेता और लेखक के रूप में है.।



2. कादर खान ने अपनी पहली फिल्म दाग में अभियोजन पक्ष में वकील के किरदार में नजर आए थे और यह फिल्म भी काफी हिट हुई थी।
3. कादर खान ने कॉलेज की पढ़ाई मुंबई यूनिवर्सिटी के स्माल युसूफ कॉलेज से इंजीनियर की पढ़ाई किए हैं और यह काफी अच्छे पढ़े-लिखे अभिनेताओं में भी गिने जाते हैं।
4. कादर खान बॉलीवुड में आने से पहले एमएच सबू सिद्दिक कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग के प्रोफेसर के रूप में भी काम कर चुके हैं।
5. आपको बता दें कादर खान द्वारा कॉलेज में किए गए ड्रामा काम करने के बाद, दिलीप कुमार इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने कादर खान को अपनी दो फिल्मों सगीना और बैराग के लिए साइन कर लिया। 
6. कादर खान के तीन बेटे भी हैं उनके एक बेटे कनाडा में रहते हैं और ऐसा कहा जाता है कि ई कादर खान के पास कनाडा की भी नागरिकता मौजूद है।
7. कादर खान ने तो बॉलीवुड में काफी अच्छा नाम बनाया ही है साथ ही कादर खान ने 250 से भी ज्यादा फिल्मों में संवाद लिख भी चुके हैं।
8. आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्म 'रोटी' के लिए मनमोहन देसाई ने कादर खान को संवाद लिखने के लिए 1,20,000 रुपये जैसी बड़ी रकम अदा की थी। 
9. कादर खान एक टीवी शो में भी काम किए हैं जिसमें कॉमेडी हंसना मत प्रसारित कर चुके हैं इसे कादर खान ने खुद बनाया था।
10. अमिताभ बच्चन के अलावा, कादर खान ऐसे कलाकार थे जिन्होंने प्रकाश मेहरा और मनमोहन देसाई के आपस में प्रतिस्पर्धी कैंपों में काम किया।  
11. साल 2013 में कादर खान को उनके फिल्मों में योगदान के लिए काफी अच्छी पुरस्कार मिले हैं शिरोमणी अवॉर्ड से इन्हें नवाजा गया था।
12. कादर खान ने सन 1982 और 1993 में बेस्ट डायलॉग के लिए भी नवाजे जा चुके हैं जिन्हें फिल्म फेयर चुका है।
13. कादर खान को एक अच्छी कॉमेडियन के रूप में भी जाना जाता है और इन्हें 1999 में बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड भी मिल चुका है और साल 2004 में बेस्ट सपोर्टिंग रोल करने वाले में से भी फिल्मी अवॉर्ड मिल चुका है।
14. आपको यह जानकर गर्व होगा कि कादर खान को 9 बार बेस्ट कॉमेडियन के तौर पर सिग्नेचर अवार्ड मिल चुका है इनका नामांकित किया जा चुका है।
15. बता दे अमेरिकन फेडरेशन ऑफ मुस्लिम फ्रॉम इंडिया (AFMI) कादर खान को उनकी 

अन्य समाचार