कोरोना अपडेट
कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

Bruce Lee को सिर दर्द की दवा खानी पड़ी थी भारी, जान देकर चुकानी पड़ी थी कीमत, मौत के बाद रिलीज़ हुई 3 फिल्में

27 Nov, 2020 10:19 PM | R Kumar 47

एक्टर, डायरेक्टर, मार्शल आर्टिस्ट यानि ब्रूस ली(Bruce Lee) जिनका जन्म 27 नवंबर 1940 को हॉंन्ग कॉन्ग(Hong Kong) में हुआ था. बेहद छोटी ही उम्र में ब्रूस ली सिनेमा से जुड़ गए और 32 साल की उम्र में तो वो दुनिया को भी अलविदा कह गए. लेकिन इतने कम समय में भी उन्होंने ऐसी छाप छोड़ी कि चीनी सिनेमा उनके ज़िक्र के बिना अधूरा है. चलिए बताते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से



कम उम्र में शुरु किया अभिनय
ब्रूस ली ने छोटी उम्र में ही अभिनय जगत में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. और इन फिल्मों में उनका मार्शल आर्ट देखकर लोग दंग रह जाते थे. इसकी वो रोज़ाना प्रैक्टिस भी करते थे. और इसीलिए मार्शल आर्ट में वो पूरी तरह माहिर हो चुके थे.  .
मार्शल आर्ट ट्रेनर भी थे ब्रूस ली .
एक्टर और डायरेक्टर के अलावा ब्रूस ली एक मार्शल आर्ट ट्रेनर भी थे. और कहा जाता है अपने दौर में वो इसकी फीस तकरीबन 250 डॉलर तक लेते थे. जो उस दौर के हिसाब से बहुत ज्यादा थी.
हॉलीवुड फिल्मों में भी किया काम
ब्रूस ली ने चीनी भाषा के अलावा हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया. उन्होंने कुल 7 फिल्में कीं. जिनमें से 3 फिल्में ब्रूस ली की मौत के बाद रिलीज़ हुई थीं और हिट रहीं. 
सिर दर्द की दवा से हुआ रिएक्शन
ब्रूस ली की मौत से जुड़ा किस्सा काफी दर्दनाक है. वो 20 जुलाई की शाम थी जब ब्रूस ली सिर में दर्द हुआ और दवा लेकर वो एक झपकी लेने चले गए. जब डिनर के  समय वो नहीं पहुंचे तो उन्हें उठाने के लिए उनके परिचित आए. लेकिन वो नहीं उठे. जिसके बाद डॉक्टर को बुलाया गया. जिन्होंने उन्हें उठाने व होश में लाने का भरसक प्रयास किया लेकिन 10 मिनट तक कोशिश के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. जहां रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई। बाद में जांच में पता चला कि सिर दर्द के बाद गोली खाने से उन्हें रिएक्शन हो गया जिससे उनका दिमाग फूल गया था उसमें सूजन आ गई थी. 
#World
#India
#Featured

अन्य समाचार