ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया, फिंच और स्मिथ के शतक, जम्पा और हेजलवुड की घातक गेंदबाजी

सिडनी . कप्तान आरोन फिंच (114 रन) और स्टीव स्मिथ (105) रनों की शतकीय पारियों के बाद एडम जम्पा तथा जोश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने दिन रात के पहले वनडे क्रिकेट मुकाबले में भारत को 66 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 374 रन का स्कोर बनाया. जवाब में भारतीय टीम 8 विकेट पर 308 रन बना पाई.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने बढिय़ा शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.2 ओवर में 53 रन जोड़े. इसी स्कोर पर हेजलवुड ने मयंक को ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करवाया. मयंक ने 18 गेंदों पर 22 रनों की पारी में एक छक्का और 2 चौके जमाए. कप्तान विराट कोहली ने निराश किया. वे 21 रन बनाकर हेजलवुड का दूसरा शिकार बने. इसके बाद भारत को दो तगड़े झटके लगातार लगे. श्रेयस अय्यर (02) और केएल राहुल (12) जल्दी ही पैवेलियन लौट गए. 13.3 ओवर में भारतीय टीम ने 101 रनों के स्कोर पर अपने चार प्रमुख बल्लेबाज गंवा दिए.
भारतीय टीम लगातार गिरते विकेट से दबाव में आ गई. हालांकि, इसके बाद हार्दिक पंड्या ने धवन का साथ निभाते हुए बड़ी साझेदारी की. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की. पारी के 35वें ओवर में फिर एक बार जम्पा ने ऑस्ट्रेलिया को सफलता दिलाई. इस बार उन्होंने धवन (74) को कैच आउट किया. धवन ने 86 गेंदों पर 10 चौके जमाए. दूसरे छोर पर तेजी से अपने शतक की ओर बढ़ रहे हार्दिक को जम्पा ने 90 रनों के निजी स्कोर पर पैवेलियन भेज दिया. हार्दिक ने 76 गेंदों पर 7 चौके और 4 छक्कों की मदद से अपनी पारी सजाई. इसके बाद रविंद्र जडेजा (25) को जम्पा ने अपना चौथा शिकार बनाया.
इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की है. कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने पहले विकेट के लिए 156 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. वार्नर ने 69 रन बनाए. उन्हें मोहम्मद शमी ने अपना पहला शिकार बनाया. इसके बाद फिंच और स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी हुई. जसप्रीत बुमराह ने फिंच को विकेट के पीछे लपकवाया. फिंच ने 114 रनों की पारी में 124 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और दो छक्के जमाए.
इसके बाद मार्कस स्टोइनिस खाता खोले बिना ही युजवेंद्र चहल की गेंद पर पैवेलियन लौट गए. इसके बाद स्मिथ ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट के लिए तेजी से अर्धशतकीय साझेदारी की. मैक्सवेल 19 गेंदों पर 45 रन बनाकर शमी का दूसरा शिकार बने. युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुस्चगने (02) को नवदीप सैनी ने धवन के हाथों लपकवाया. स्मिथ ने अपना शतक पूरा किया और 105 रन बनाकर शमी की गेंद पर बोल्ड आउट हुए. स्मिथ ने 66 गेंदों पर 11 चौके और 4 छक्के जमाए. एलेक्स कैरी 17 और पैट कमिन्स 01 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत की ओर से शमी ने 3 विकेट, जबकि सैनी, बुमराह और चहल को एक-एक विकेट मिले.

अन्य समाचार