पटना में कोरोना का प्रकोप, 14 कंटेनमेंट जोन बने, आज होंगे सील

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने शुक्रवार को 14 नए कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। सबसे अधिक सात कंटेनमेंट जोन पटना पटना सदर अनुमंडल में बनाए गए हैं। जबकि पटना सिटी में पांच और कंकड़बाग में तीन जोन बनाए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा जिन इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, उसे सील करने की कार्रवाई शनिवार से शुरू की जाएगी। इलाकों में प्रवेश द्वार पर ही बैरिकेडिंग कर दी जाएगी। इन इलाकों में केवल अनिवार्य सेवा से जुड़े वाहन ही चलेंगे। इन इलाकों में विशेष जांच अभियान शुरू किया जाएगा। जिन मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच कराई जाएगी। 

डीएम कुमार रवि ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद पटना शहर और आसपास के इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाये जा रहे हैं।  उन्होंने बताया कि दानापुर अनुमंडल की समीक्षा की जा रही है। अगले एक-दो दिन में इस इलाके पर निर्णय होगा। कंकड़बाग और पटना सिटी इलाके में संक्रमण का फैलाव पहले की तुलना में बढ़ा है। इसीलिए इन इलाकों पर विशेष नजर रखी जा रही है। पहले से अति गंभीर माने जाने वाले राजीवनगर को भी इस बार कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। हालांकि राजीव नगर इलाके में किस किस एरिया में कंटेनमेंट जोन होगा, यह शनिवार को तय होगा। 
गंगा के किनारे बसे लोगों का होगा कोरोना टेस्ट छठ महापर्व संपन्न होने के बाद स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन को आशंका है कि गंगा के किनारे बसे लोगों में संक्रमण हो सकता है। इसीलिए इन इलाकों में विशेष जांच अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही इन इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच के लिए कैंप लगाएगी। 
पहले से थे 27 कंटेनमेंट जोन डीएम ने बताया कि पटना जिले में पहले से 27 कंटेनमेंट जोन थे। शनिवार को तय किया जाएगा कि पुराने कंटेनमेंट जोन में से कितने को नए में शामिल किया जाएगा।

अन्य समाचार