Realme Narzo 20 Pro, Poco M2 Pro, Moto G9: 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

15,000 से कम कीमत में स्मार्टफोन चाहिए तो आपके पास इस समय कई अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं। इस सेगमेंट में हर महीने कई नई एंट्री देखने को मिल रही है। चीनी कंपनियों के दबदबे को Motorola ने कुछ हद तक अपने Moto G9 के साथ कम करने की कोशिश की है, लेकिन फिर भी Realme Narzo 20 Pro और Realme 7 के साथ रियलमी ने किफायती मोबाइल फोन वाले सेगमेंट में अपनी धाक जमाई हुई है। Xiaomi और Poco भी अपने Redmi Note 9 और Poco M2 Pro के साथ हमारी 15,000 रुपये के अंदर आने वाले बेस्ट फोन की लिस्ट में बने हुए हैं। 15 हजार वाले बेस्ट मोबाइल फोन की इस लिस्ट में केवल इतने ही स्मार्टफोन नहीं हैं। लिस्ट में कुछ पुराने फोन भी हैं, जिनकी कीमत 15,000 रुपये से कम है, लेकिन फिर भी यह अच्छी वैल्यू देते हैं। यदि आपके पास 15,000 रुपये से कम बजट है और आप उलझन में हैं कि क्या खरीदना है तो चिंता न करें। हमने आपके लिए रिसर्च किया है और हम अपनी टेस्टिंग के आधार पर आपके लिए कुछ बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट लेकर आए हैं।

 Realme Narzo 20 ProRealme Narzo 20 Pro एक शानदार स्मार्टफोन है, जिसकी शुरुआती कीमत मात्र 14,999 रुपये है। यह Realme 7 से काफी मेल खाता है, लेकिन कंपनी के इसमें प्रभावशाली 65W फास्ट चार्जिंग तकनीक इस्तेमाल की है, जो इसे एक बहुत ही आकर्षक विकल्प बनाता है। दमदार मीडियाटेक हीलियो जी95 चिपसेट की बदौलत प्रदर्शन भी शानदार है। नार्ज़ो 20 प्रो अच्छा दिखता है और ब्राइट डिस्प्ले, फीचर्स से भरा सॉफ्टवेयर और जबरदस्त बैटरी लाइफ देता है। कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छी है, हालांकि लो-लाइट परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती थी। फिर भी, आपको इस कीमत में यह फोन अच्छा लगेगा।
Realme 7
Realme 7 की मुख्य खासियतें नया चिपसेट, बड़ी बैटरी और एक नया प्राइमरी रियर कैमरा है। इसमें एक नया डिज़ाइन भी है, इसलिए यह Realme 6 की तुलना में अच्छा लग रहा है। हालांकि, बड़ी बैटरी होने के कारण फोन की मोटाई और वज़न थोड़ा बढ़ जाता है। रियलमी 7 मोटा और भारी है।बाकी फीचर्स रियलमी 6 के समान ही हैं। अच्छे चिपसेट के कारण Realme 7 इस्तेमाल करने में तेज़ है और डिस्प्ले पैनल का 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आना अनुभव को और अधिक स्मूथ बना देता है। गेमिंग परफॉर्मेंस भी बहुत अच्छी है, डिस्प्ले में अच्छी ब्राइटनेस है और बैटरी लाइफ बेहतरीन है। 30 वॉट फास्ट चार्जिंग भी बैटरी को काफी जल्दी चार्ज करने में मदद करती है।
प्राइमरी रियर कैमरा दिन और रात की तस्वीरों में Realme 6 की तुलना में थोड़ा बेहतर है, लेकिन बाकी कैमरा सेंसर समान प्रदर्शन करते हैं। वीडियो की क्वालिटी बेहतर हो सकती थी, खासकर कम रोशनी में। यदि आपके पास पहले से रियलमी 6 नहीं है, तो रियलमी 7 को खरीदना एक अच्छा विकल्प है।
 Motorola Moto G9
मोटोरोला की जी-सीरीज़ लंबे समय तक कंपनी की लाइनअप की रीढ़ रही है और भारत Moto G9 को पाने वाला पहला देश है। यह देखते हुए कि फोन में क्या मिलता है, हमें लगता है कि मोटोरोला ने इसे काफी प्रतिस्पर्धी कीमत पर लॉन्च किया है। ध्यान खींचने वाले फीचर में एंड्रॉयड का एक साफ वर्ज़न है, जिसे मोटोरोला अब MyUX कहती है। यह लगभग स्टॉक एंड्रॉयड है, जिसमें कुछ क्लासिक मोटो कस्टमाइज़ेशन हैं।
Moto G9 की बनावट अच्छी, लेकिन यह थोड़ा बड़ा और भारी लगता है। यह उन कुछ फोनों में से एक है जिनमें अभी भी एक समर्पित गूगल असिस्टेंट बटन है, जो एक अच्छा टच है। यह भारत का पहला फोन है, जिसमें नए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662 चिपसेट को शामिल किया गया है, जो काम को अच्छे से संभाल लेता है। गेम लोड करने में सामान्य से थोड़ा अधिक समय लगने के अलावा, कुल मिलाकर प्रदर्शन अच्छा था। बैटरी लाइफ भी औसत से अच्छी है।दिन के दौरान कैमरे की  क्वलिटी काफी अच्छी थी। क्लोज़-अप आम तौर पर डिटेल से भरे थे और अच्छे रंग आए। लो-लाइट फोटोग्राफी वह जगह है जहां मोटो जी9 ने काफी संघर्ष किया, हालांकि नाइट मोड ने बड़े पैमाने पर मदद की। कुल मिलाकर, Motorola Moto G9 एक सभ्य फोन है यदि आप एक साफ एंड्रॉयड अनुभव की तलाश कर रहे हैं।
 Redmi Note 9
रेडमी नोट 9 स्मार्टफोन Redmi Note 9 सीरीज़ का लेटेस्ट एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है। इस फोन का डिज़ाइन काफी हद तक Redmi Note 9 Pro और  Redmi Note 9 Pro Max जैसा है। यह फोन 6.53 इंच डिस्प्ले व होल-पंच फ्रंट कैमरा डिज़ाइन के साथ आता है। फोन के पैनल को स्क्रैच से बचाने के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन दी गई है। फोन के डिस्प्ले में मोटे बॉर्डर दिए गए हैं, लेकिन इस प्राइज़ रेंज में इसे स्वीकारा जा सकता है।
फोन में मीडियाटेक हीलियो जी85 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। जुगलबंदी के लिए 4 जीबी और 6 जीबी रैम मौज़ूद हैं। इनबिल्ट स्टोरेज के दो विकल्प हैं- 64 जीबी और 128 जीबी। ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। रेडमी नोट 9 की बैटरी 5,020 एमएएच की है, जो कि 22.5वाट चार्जर के साथ आता है।रेडमी नोट 9 सीरीज़ के बाकी फोन की तरह इसमें भी क्वाड कैमरा सेटअप है, जिसके वर्गाकार मॉड्यूल में जगह मिली है। यहां पर 48 मेगापिक्सल का  Samsung GM1 प्राइमरी सेंसर है, एफ/ 1.79 लेंस के साथ। यहां पर 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी दिया गया है, अल्ट्रा-वाइड-एंगल एफ/ 2.2 लेंस के साथ। इसके अलावा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। फोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। Realme 6iरियलमी 6आई फोन Realme 6 का टोनडाउन वर्ज़न है। हालांकि, इस वर्ज़न में रियलमी 6 के प्रमुख हार्डवेयर शामिल है, जैसे मीडियाटेक हीलियो जी90टी और 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, जो कि इस प्राइज रेंज में शायद आपको न मिले। Realme 6i में 6.5 इंच डिस्प्ले, होल-पंच डिज़ाइन के साथ दिया गया है। वहीं फनो में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है।

अन्य समाचार