IND vs AUS: सिडनी में अब सीरीज बचाने उतरेगी टीम इंडिया, इन 2 अड़चनों से हुए पार तो ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की!

भारत-ऑस्ट्रेलिया (India-Australia) के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) पर खेला वनडे सीरीज का पहला मुकाबला न सिर्फ रन और रिकॉर्ड से भरा रहा बल्कि इस मैच में टीम इंडिया को 66 रन से करारी हार भी मिली. पहले वनडे में कुल 682 रन बने, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के भारत के खिलाफ बनाए अब तक के सबसे बड़े वनडे स्कोर 374 रन का बड़ा योगदान रहा. इस बड़े टोटल के सामने विराट एंड कंपनी 308 रन पर ही थम गई. नतीजा ये हुआ कि मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

दबाव भारत पर पर जीत नामुमकिन नहीं
अब दूसरा वनडे भी सिडनी के उसी मैदान पर संडे को खेला जाना है. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा दबाव भारत पर रहेगा, क्योंकि उसके लिए इसमें हारने का मतलब होगा सीरीज को गंवा देना. ऐसे में भारतीय टीम की कोशिश हर हाल में पलटवार की होगी. लेकिन, ऐसा करने के लिए उसे इसी मैदान पर पहले वनडे में लगे हार के झटके से भी उबरना होगा.
इन 2 शर्मनाक रिकॉर्ड से पा लिया पार तो….
भारत को दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में अपनी उम्मीद जगाए रखने के लिए अपने दो खराब रिकॉर्ड से पार पाना होगा. एक तो ऑस्ट्रेलिया में खेले वनडे में उसकी जीत का रिकॉर्ड और दूसरा सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर विराट कोहली के बल्ले की खामोशी. ऑस्ट्रेलिया में अब तक खेले 52 वनडे में भारत सिर्फ 13 में जीत दर्ज कर सका है. वहीं ऑस्ट्रेलिया में और उस टीम के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रखने वाले विराट कोहली के सामने बात जब सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर रन बनाने की आती है, तो उनका औसत 10 से भी कम का हो जाता है.
टॉस का बॉस ही बनेगा मैच का विजेता !
इन दो अड़चनों के अलावा भारत के पलटवार वाले खेल में टॉस की भी भूमिका अहम होगी. बेशक इसमें कप्तान कोहली कुछ नहीं कर सकते, लेकिन अगर टॉस उनके फेवर में रहा तो आधा काम वहीं आसान होता दिख सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पिछले 5 मुकाबलों में टीम को विजय मिली है.
भारत को गेंदबाजी को गंभीरता से लेने की जरुरत
जहां तक टीम की बात है तो ऑस्ट्रेलिया किसी चेंज के मूड में शायद ही नजर आए. क्योंकि, पहले वनडे में उसके लिए सबकुछ अच्छा रहा. फिंच ने शतक जड़ा तो स्मिथ सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बने. वहीं वॉर्नर ने भी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को फिंच के साथ मिलकर बेजोड़ शुरुआत दिलाई.ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजी भी बल्लेबाजों को देख सही लय पकड़ती नजर आई. वहीं दूसरी ओर सीरीज में वापसी करनी है तो टीम इंडिया को अपनी गेंदबाजी को सीरियसली लेना होगा. सिडनी में ही खेले पहले वनडे में भारत के 4 गेंदबाजों, जिन्होंने अपने कोटे के फुल ओवर किए, सभी ने 60 से ज्यादा रन लुटाए. 59 रन देकर शमी भारत के सबसे किफायती गेंदबाज रहे.
सीरीज जीतेगा ऑस्ट्रेलिया या कैनबरा में होगा फैसला?
साफ है सिडनी में खेले जाने वाले दूसरे वनडे में पलड़ा मेजबान ऑस्ट्रेलिया की ओर झुका होगा. लेकिन अगर टीम इंडिया ने अपने जंग खाए रिकॉर्ड्स और कुंद पड़ी गेंदबाजी में जान फूंक दी, तो फिर ऑस्ट्रेलिया को सीरीज जीत के लिए कैनबरा तक का इंतजार करना पड़ सकता है.
The post IND vs AUS: सिडनी में अब सीरीज बचाने उतरेगी टीम इंडिया, इन 2 अड़चनों से हुए पार तो ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की! appeared first on TV9 Hindi.

अन्य समाचार