भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे: स्मिथ, फिंच ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 66 रनों की जीत दिलाई

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा खट्टे नोट पर शुरू हुआ क्योंकि वे शुक्रवार (27 नवंबर) को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में 66 रनों से नीचे गए। शुरुआत से ही, ऑस्ट्रेलिया ने मैट पर भारत को पिन किया, क्योंकि उन्होंने पहले 50 ओवरों में 6 विकेट पर 374 रन बनाए। स्टीव स्मिथ और कप्तान आरोन फिंच ने शतकों के साथ अपने आरोप का नेतृत्व किया, जबकि डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल ने भी आसान काम किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त लेने के लिए भारत को 8 के लिए 308 तक सीमित कर दिया। भारतीय पारी में एकमात्र उज्ज्वल स्थान शिखर धवन और हार्दिक पांड्या के बीच पांचवे विकेट के लिए गठबंधन था, जिसमें 129 रन बने और भारत को खेल में बने रहने के लिए सांस लेने की जगह मिली।

इंडिया ने 375 का पीछा करना शुरू किया, क्योंकि मयंक अग्रवाल और धवन ने केवल 5.1 ओवरों में 53 रन जोड़ने के लिए ब्लॉक बंद किया। हालांकि, जोश हेज़लवुड ने अग्रवाल को बाहर करते हुए पहली सफलता हासिल की, जिसे खींचने का प्रयास ग्लेन मैक्सवेल के हाथों में समाप्त हुआ। हेज़लवुड, स्ट्रैपिंग पेसर, ने विराट कोहली को आउट करने के लिए शॉर्ट बॉल का उपयोग अच्छी गेंद के लिए किया, जिन्हें पैट कमिंस ने एडम ज़म्पा ने 1 रन पर गिरा दिया, और श्रेयस अय्यर ने भारत को तीन और लेगगी ज़म्पा केएल राहुल को 80 रन पर आउट कर दिया। आगंतुक 14 वें ओवर में 101 रन देकर 4 विकेट पर थे। लक्ष्य को 375 के रूप में बड़े पैमाने पर हासिल करने के लिए अपने शीर्ष चार को गंवा देना कोई उम्मीद की स्थिति नहीं है। लेकिन धवन और हार्दिक ने एक-एक कर अपनी हार नहीं मानी और शानदार साझेदारी के साथ भारत की पारी को समेट दिया। यह भारत की पूछने की दर को लंबे समय तक 8 से कम रखने के लिए दोनों की शानदार थी। लेकिन जल्द ही वह बिंदु आ गया जब भारत को कुछ और बढ़ावा देने की जरूरत थी और धवन ने ज़म्पा को रन-रेट को आगे बढ़ाने का लक्ष्य दिया। लेकिन ज़म्पा की गेंद पर मिड विकेट पर उनका इरादा चिप के कारण मिचेल स्टार्क के हाथों में गया। हार्दिक अपने पहले वनडे शतक के करीब आए, लेकिन मैच में चार विकेट लेने वाले ज़म्पा अपने बल्ले के बल पर आउट हो गए और स्टार्क को स्टार्क को लॉन्ग-ऑन पर क्लियर करने के लिए ईंधन नहीं मिला।
यह भारत की उम्मीदों का अंत भी था, अगर कोई यथार्थवादी थे। पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरे, ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत मिली क्योंकि वार्नर और फिंच ने एससीजी में एक अधिक शानदार अभी तक स्पंजी पिच पर शुरूआती विकेट के लिए 156 रन बनाए। ऐसे ट्रैक में रन बनाने की धीमी प्रक्रिया होने की उम्मीद थी लेकिन उनके तत्वों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एक मालगाड़ी की तरह आगे बढ़ गए। स्मिथ, जिसका सुनहरा रन अब अपनी नेटफ्लिक्स श्रृंखला में बदल गया है, राजस्थान रॉयल्स के लिए एक आकर्षक आईपीएल 2020 के बाद अपने पसंदीदा विरोधियों के खिलाफ भुनाया, अपने हाथों को खोजने के अपने शब्दों को सिर्फ एक अतिशयोक्ति नहीं है। उन्होंने एक ऑस्ट्रेलियाई द्वारा शतक, तीसरा सबसे तेज, कोई कम नहीं बनाया। फिंच, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी गुनगुना आईपीएल किया था, ऑस्ट्रेलिया के एक अलग बल्लेबाज पीले और हरे रंग में बदल गए। उन्होंने 12 से अधिक ओवरों में दूसरे विकेट के लिए 108 रन के गठबंधन के साथ रिंगर के माध्यम से 40 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 264 पर ले लिया। वे पारंपरिक थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों को गुड़ियों की पेशकश पर रखा गया था, और क्षेत्ररक्षकों द्वारा गेंदों को फिसलाने के लिए रखा गया था। जसप्रीत बुमराह के आउट होने से पहले फिंच ने अपना 17 वां एकदिवसीय शतक पूरा किया और स्मिथ जल्द ही 61 गेंदों में शतक के साथ तीन अंकों के क्लब में शामिल हो गए, उनका वनडे क्रिकेट में 10 वां शतक है। उन्हें अंतिम ओवर में मोहम्मद शमी ने लपका, लेकिन विकेट के कारण कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा। वार्नर ने 76 गेंदों पर अर्धशतक बनाया और मैक्सवेल, जो किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल 2020 में भयावह हो गए, ने उन पावर-पैक पारियों में से एक खेली, जिसमें 19 गेंदों में 45 रन की पारी ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को ताकत दी

अन्य समाचार