इशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया टेस्ट से बाहर हुये; 11 दिसंबर को रोहित शर्मा की फिटनेस का आकलन किया जाएगा

यदि यह पर्याप्त नहीं था कि ऑस्ट्रेलिया में पहले दो टेस्ट में ईशांत शर्मा की गैर-भागीदारी की घोषणा की गई, तो पेसमैन पूरी श्रृंखला को याद करेगा। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, जो दौरे के सीमित ओवरों को छोड़ देंगे, उनका हिस्सा लेना उनके लिए अस्पष्ट है। बीसीसीआई ने घोषणा की है कि अधिक स्पष्टता प्राप्त करने के लिए 11 दिसंबर को एक आकलन किया जाएगा। चार टेस्ट में से पहला 17 वें पर शुरू होता है।

बीसीसीआई ने घोषणा की कि इशांत शर्मा आईपीएल 2020 के दौरान अपनी साइड स्ट्रेन की चोट से उबर चुके हैं और मैच फिटनेस हासिल करने के लिए खुद का निर्माण कर रहे हैं। हालांकि, अनुभवी हाई-वोल्टेज टेस्ट सीरीज़ में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इशांत शर्मा पिछले काफी समय से भारत की ओर से रेड-बॉल क्रिकेट में गेंदबाज़ी का मोर्चा संभाल रहे हैं। 31 साल की उम्र में 97 टेस्ट मैचों में 297 विकेट लिए और मुख्य रूप से आखिरी बार भारत को हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हरा दिया।
ईशांत शर्मा के टीम से गायब होने के बाद, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कुछ भारी काम करना पड़ा। डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी ने 2018-19 में एक के विपरीत, आगामी टेस्ट श्रृंखला में ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूत किया है। दूसरी ओर, मारनस लाबुचागने, विराट कोहली के अंतिम तीन टेस्ट छोड़ने के फैसले और ईशांत की अनुपस्थिति के कारण ही उनकी जीत की संभावना बढ़ जाती है।
रोहित शर्मा की चोट की गाथा पूरी तरह से भ्रामक और एक अव्यवस्थित है। बीसीसीआई ने 33 साल की फिटनेस पर स्पष्टता नहीं रखी है, अक्सर उनके रुख को बदलते हुए, जबकि रोहित भी पूरी तरह से फिट नहीं होने के बावजूद आईपीएल के खेल में हिस्सा ले रहे हैं। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहले घोषणा की कि वह रोहित और इशांत के लिए संगरोध नियमों को कम करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ बातचीत करते हैं।
हालांकि, हाल के घटनाक्रमों के अनुसार, बोर्ड की अगले महीने की 11 तारीख को मूल्यांकन करने के बाद ही स्पष्टता होगी। यह इस बात की पुष्टि के रूप में सामने आया कि 33 वर्षीय अपने बीमार पिता के साथ भाग लेने और अच्छी तरह से स्वस्थ होने के लिए मुंबई गए, इसने उन्हें बैंगलोर की यात्रा करने और पुनर्वास शुरू करने की अनुमति दी है। यदि मूल्यांकन नकारात्मक हो जाता है, तो रोहित ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला से बाहर होने के लिए इशांत के पीछे पड़ सकते हैं।

अन्य समाचार