कदाचार में लिप्त परीक्षार्थी जाएंगे जेल

जहानाबाद । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित डीइएलइडी की परीक्षा चार केंद्रों पर दो पाली में होगी। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि परीक्षा को कदाचारमुक्त एवं निष्पक्ष, स्वच्छ वातावरण में संचालन को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। (फेस-टू-फेस) सत्र 2019-21 का प्रथम वर्ष की परीक्षा दो एवं तीन दिसंबर को 10 से एक तथा दो से पांच बजे तक, पांच, सात, आठ एवं नौ दिसम्बर को 10 से 12 एवं दूसरी पाली दो से चार बजे तक आयोजित किया जाएगा। वहीं सत्र 2018 द्वितीय वर्ष की परीक्षा 10 दिसंबर को दो प्रथम पाली 10 से 1.30 बजे एवं द्वितीय पाली दो से पांच बजे तक,11, 12 एवं 14 दिसंबर को 10 से 12 एवं दो से चार बजे तक दो पाली में आयोजित किया जाएगा। डीएम ने कहा कि सभी केंद्रों के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। कदाचार में पकड़े जाने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित करते हुए जुर्माने अथवा छह माह की सजा या दोनो सजा दंड के रूप में दिया जा सकता है।


केंद्राधीक्षक परीक्षा कक्ष में सीट प्लान को प्रत्येक केन्द्र के मुख्य द्वार, सूचना पट्ट एवं कक्ष के बाहर चिपकाना सुनिश्चित करेंगे। केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त होने वाले वीक्षकों की सूची एनआईसी के माध्यम से रेंडमाईजेशन के तहत की जाएगी। किसी भी परिस्थिति में गैर शिक्षक एवं अन्य किसी कर्मचारी को वीक्षण कार्य में नहीं लगाया जाएगा। केन्द्रों पर परिचारी प्रवल द्वारा स्टैटिक, गश्ती एवं उड़नदस्ता दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए महिला पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। वीक्षक सभी परीक्षार्थियों को कक्ष में जाने से पूर्व तलाशी करेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाईल, ब्लूटूथ, पेजर, वाईफाई गैजैट, इलेक्ट्रॉनिक पेन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री एवं व्हाइटनर, ब्लेड, इरेजर इत्यादि सामग्री नहीं ले जा रहें है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के अनुपालन के लिए प्रत्येक पाली में शारीरिक दूरी बनाते हुए अभ्यर्थियों को प्रवेश कराया जाएगा। वगैर मास्क को किसी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी मास्क लेकर नहीं आता है तो अपेक्षित क्षमता का 20 फीसद मास्क केन्द्र पर उपलब्ध रखा जाएगा। प्रत्येक अभ्यर्थी का प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिग किया जाएगा।
परीक्षा के सफल संचालन को लेकर अनुमंडल कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसके वरीय प्रभारी अनुमंडल पदाधिकारी निखिल धनराज निप्पणीकार होंगे। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06114 - 223013 है। अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को परीक्षा में विधि-व्यवस्था संधारण के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा परीक्षा को शांतितपूर्ण, कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में सम्पन्न करायेंगे।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार