पति सरहद पर कर रहे देश की सेवा, पत्नी नर्स के रूप में कर रही समाज की सेवा

शिवहर। स्वास्थ्य सेवाओं की परिकल्पना नर्सों के योगदान के बिना संभव नहीं है। नर्स वह कड़ी हैं जो स्वास्थ्य सेवाओं को को बेहतर उपचार से जोडती है। कोरोना संक्रमण काल के इस दौर में भी नर्स कोरोना पीड़ितों की देखरेख में दिन-रात जुटी हैं। मातृ एवं शिशु अस्पताल शिवहर में तैनात स्टाफ नर्स व लेबर इंचार्ज अनुराधा कुमारी सेवाभाव की ऐसी ही मिसाल कायम कर रही हैं। वह न सिर्फ सभी गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित प्रसव करती हैं। इसके अलावा उन्हें और उनके बच्चे को कैसे कोरोना संक्रमण से बचा कर रखा जा सके इसकी भी जानकारी देती है।


--------------------------------------------
लोगों की सेवा करना हमारा धर्म::::
कोरोना संक्रमण की वजह से फैल रही महामारी के खतरे के बीच लोगों की सेवा में अनुराधा कहतीं हैं कि -इस मुश्किल वक्त में लोगों की सेवा करना ही तो हमारा धर्म है। हालांकि इस वक्त हमारे संक्रमित होने का खतरा भी काफी ज्यादा है। इसके लिए हम अपना पूरा ख्याल रखते हैं। दिन में कई बार परिवार के लोग फोन कर हमारा हाल लेने की कोशिश करते हैं। हालांकि ज्यादातर बार उनसे बात नहीं हो पाती। जब कभी बात होती है तो वो हमारा हौसला बढ़ाते हैं। पति फौज में हैं। वो बॉर्डर पर अपना फर्ज निभा रहे और मैं अस्पताल में।
-----------------------------------------------
प्रसव कराने में निभा रही अपना फर्ज:::::
अनुराधा कुमारी ने बताया कि वैसे तो आम दिनों में भी हम अपने फर्ज से कभी पीछे नहीं रही। लेकिन इस वैश्विक महामारी कोरोना में महिलाओं की सेवा हमारी पहली प्राथमिकता में से है। कहती हैं कि संक्रमण का खौफ तो रहता है लेकिन अपनी ड्यूटी के फर्ज को निभाने में कभी पीछे नहीं रहेंगे। सिविल सर्जन, अस्पताल अधीक्षक तथा अस्पताल प्रबंधक द्वारा हमें कार्य में बहुत सहयोग मिलता है और उनके द्वारा हमारे कार्यों की हौसला अफजाई की जाती है।
--------------------------------------------
पूरी एहतियात के साथ कराती हैं प्रसव:::::
अनुराधा कुमारी कहती है कि यहां आने वाली गर्भवती महिलाओं को वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव करते हुए पूरी एहतियात के साथ प्रसव कराया जाता है। ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत किसी को भी न हो सके। संक्रमण से बचाव को लेकर उन्हें सलाह दिया जाता है तथा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्य को फर्ज समझ कर निभा रही हैं।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार