हम दो हमारे दो का सपना होगा साकार, आज समाप्त होगा पुरुष नसबंदी पखवारा

बिहारशरीफ। परिवार कल्याण कार्यक्रम को गति देने के लिए जिले भर में पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति संबंधित पीएचसी में जाकर नसबंदी करा कर लाभान्वित हो सकता है। सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने हम दो हमारे दो का नारा बुलंद किया। परिवार नियोजन के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाए जा रहे हैं। नसबंदी एवं बंध्याकरण इसमें से एक है। नसबंदी के प्रति पुरुषों को प्रेरित करने के लिए विभाग द्वारा विगत 23 नवंबर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया है। यह पखवारा अभियान आगामी छह दिसंबर तक चलेगा। इस दौरान कोई भी व्यक्ति संबंधित पीएचसी में जाकर नसबंदी करा कर लाभान्वित हो सकता है। नसबंदी को लेकर कई तरह की मिथ्या समाज के अंदर फैली है। इसको लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है। पुरुष नसबंदी गर्भ रोकने का स्थाई तरीका है। परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर पुरुषों को भी आगे आना चाहिए। ये आसान विधि है।


--------------------
जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित : नसबंदी के लिए जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों सहित आम लोगों को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की जरूरत है। मोबिलाइजेशन फेज के दौरान अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाएगा, जिसमें व्यक्तिगत चर्चा और पुरुष नसबंदी के फायदे हितग्राहियों को बताए जाएंगे। पुरुष नसबंदी से संबंधित मिथकों को दूर करने के लिए परामर्श भी प्रदान किया जाएगा।
---------------------
कोविड-19 प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्यान : पखवारे के अंतर्गत समस्त गतिविधियां कोविड-19 संबंधित समस्त सावधानियां एवं सलाह को सुनिश्चित करते हुए मनाई जा रही। इस दौरान मुख्यत: शारीरिक दूरी, मास्क पहनने, संक्रमण की रोकथाम का पूर्णत: पालन सुनिश्चित किया जाएगा। शारीरिक दूरी एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पखवारा चल रहा।
------------------------ छोटा परिवार-सुखी परिवार का सपना साकार करें
सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने बताया कि पुरुष नसबंदी एक मामूली प्रक्रिया है। यह महिला नसबंदी की अपेक्षा अधिक सुरक्षित और सरल है। इसके लिए न्यूनतम संसाधन, बुनियादी ढांचा व न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता है। इसको लेकर समाज में कई प्रकार का भ्रम फैला हुआ है। इस भ्रम को तोड़ना होगा। छोटा परिवार-सुखी परिवार की अवधारणा को साकार करने के लिए पुरुषों को आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाने की जरूरत है।
---------------------
इन बातों का ध्यान रख बचा जा सकता है कोविड-19 से
- सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं
- कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धुलते रहें
- अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
- हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें
- आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर
का इस्तेमाल करें
- तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, न ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकें।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार