जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए गर्भवती की हुई जांच

शिवहर। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान के तहत बुधवार को जिले के सभी पीएचसी में गर्भवती महिलाओं की जांच कर सुरक्षित प्रसव संबंधित उचित सलाह तथा दवा दी गई। इसके तहत तरियानी पीएचसी में भी अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। सुबह से ही अस्पताल में महिलाओं में महिलाओं की भीड़ रही। जबकि, आयोजन को लेकर अस्पताल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। जांच कक्ष के बाहर महिलाएं कतार में लगकर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अपनी बारी का इंतजार करती रही। पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. डीएन मल्लिक ने कहा कि महिला चिकित्सक द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच हुई। सुरक्षित प्रसव के लिए बरतने वाले एहतियात को बताया गया। गर्भवती महिलाओं के यूरिन, हीमोग्लोबिन, रक्तचाप, वजन, बच्चे की स्थिति आदि के जांच किए गए। साथ ही जांच के बाद आवश्यकता अनुसार लिखी दवाओं को महिला को दिया गया।


डॉ. मल्लिक ने बताया गर्भावस्था एवं प्रसव के दौरान जोखिम कम करने तथा जननी एवं उसके शिशु को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से हर माह की 9 तारीख को जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया जाता है। जिससे प्रसव के समय कोई समस्या न हो और सुरक्षित प्रसव हो सके।
पीएचसी पर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की प्रसव पूर्व एवं प्रसव पश्चात जांच कर उन्हें पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई। महिला चिकित्सकों ने जांच के दौरान गर्भवती महिलाओं की हिमोग्लोबिन, ब्लडप्रेशर, ब्लड शुगर, एचआईवी की जांच कर उपचार प्रदान किया गया। इस दौरान उन्हें पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई, जिससे की उनमें एनीमिया की समस्या को दूर किया जा सके। जांच के दौरान गर्भवती महिलाओं को स्तनपान का महत्व भी समझाया कि शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार होता है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार