नए साल में कोरोना वैक्सीन आने की संभावना, टीकाकरण की तैयारी

बेतिया। कोरोना से बचाव को लेकर वैक्सीन शीघ्र हीं आने की संभावना है। इसको लेकर विभागीय तैयारी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा तैयार किया जा रहा है। विभागीय जानकारों के अनुसार सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जानी है। नतीजतन विभाग की ओर से इनका डेटा तैयार किया जा रहा है। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को पहले वैक्सीन दी जानी है। इसमें सरकारी एवं प्राइवेट दोनों स्वास्थ्य कर्मी शामिल है। नर्स,आशा, अस्पताल में कार्यरत गार्ड को पहले वैक्सीन दिया जाएगा। इसके अलावा मेडिकल ऑफिसर्स, चिकित्सक, टीचिग और नॉन टीचिग मेडिकल स्टाफ, आयुष चिकित्सक शामिल है। बता दें कि कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है। उम्मीद है कि नए साल में वैक्सीन आ जाएगी और टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा। टीकाकरण को बेहतर ढंग से जरूरतमंदों के बीच पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अभी से ही काम चल रहा है। हालांकि फिलहाल वैक्सीन नहीं आई है लेकिन टीकाकरण के तैयारियों का कार्य शुरू हो गया है। विभागीय आदेश के आलोक में इसके लिए विभिन्न स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं।


-------------- पैरामेडिकल के साथ प्राइवेट मेडिकल स्टाफ की जानकारी
प्राइवेट अस्पताल एवं नर्सिंग होम में कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को भी प्रथम चरण में ही वैक्सीन दी जाएगी। विभाग की ओर से सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी कार्य करने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की डेटा तैयार की जा रहा है। जिन लोगों का डाटा तैयार किया जा रहा है उसमें तकनीशियन, फार्मासिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, वार्ड ब्वॉय, नर्स, गार्ड आदि शामिल हैं।
---------
इनसेट
चरणवार हो सकता है टीकाकरण
टीकाकरण चरणवार होने की उम्मीद है। दूसरे चरण में बुजुर्ग ,बीमार एवं अन्य कर्मियों को वैक्सीन दी जा सकती है। जबकि तीसरे चरण में आम लोग इससे लाभान्वित हो सकते हैं। हालांकि फिलहाल कोई भी इस पर कुछ खुलकर नहीं बोल रहा है लेकिन तैयारी जोरों पर है। कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है।
--------------
इनसेट
प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक बनेगी कमेटी
कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रखंड स्तर से जिला मुख्यालय तक कमेटी बनाई जा रही है। कमेटी की देखरेख में वैक्सीन का रखरखाव एवं टीकाकरण किया जाएगा। विभागीय जानकारों के अनुसार अब तक 267 निजी स्वास्थ्य संस्थान जबकि सौ फीसद सरकारी संस्थानों का डेटा जुटा लिया गया है।
-------------
बयान :
विभागीय आदेश के आलोक में टीकाकरण एवं बेहतर कोल्ड चैन के लिए काम चल रहा है। प्राइवेट एवं सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं के कर्मियों का डेटा कलेक्ट कर उसे पोर्टल पर लोड कर दिया गया है। हर स्तर पर तैयारी की जा रही है।
सलीम जावेद
डीपीएम
जिला स्वास्थ समिति, बेतिया
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार