कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:
Live Update: बिहार के हर जिला का कोरोना अपडेट, टीकाकरण और टेस्ट का डाटा देखे

जांच में नल-जल योजना में गड़बड़ी की खुली पोल

- अधिकांश वार्डों में नहीं की गई है पानी टंकी की व्यवस्था



- ससमय नहीं की जाती है घरों तक जलापूर्ति
--------------
संवाद सहयोगी, नवादा : मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत जिले में नल-जल योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। आलम यह है कि जिले के अधिकांश वार्डों में पानी टंकी तक नहीं लगाई गई है। लोगों के घरों तक समय पर पानी की आपूर्ति नहीं की जाती है। पिछले दिनों ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना की जांच में इसकी पोल खुली है। प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी वैभव चौधरी ने इस पर गहरी नाराजगी प्रकट की है। उन्होंने सभी वार्डों के वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति अध्यक्ष-सचिव, तकनीकी सहायक, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर पानी की टंकी लगवाने का निर्देश दिया है। साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि हर घर नल का जल से लोगों के घरों तक ससमय जल की आपूर्ति करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में लापरवाही पाए जाने पर जिम्मेदारी तय करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

----------------
28 नवंबर को हुई जांच में मिली थी ये शिकायतें
- डीएम के निर्देश पर जिलेभर में गत 28 नवंबर को योजनाओं की जांच कराई गई थी। जिसमें पाया गया कि अधिकांश वार्ड में चल रही योजनाओं में टंकी नहीं लगवाई गई है। ससमय लोगों के घरों में पानी की आपूर्ति नहीं की जा रही है। बोरिग पाइप टंकी से जुड़ा नहीं रहता है। पाइप लाइन की स्थिति भी संतोषजनक नहीं थी। संचालित योजनाओं के कार्यों की प्रविष्टि मापी नहीं की जा रही है। यानि कि मापी पुस्तिका अपडेट नहीं है। कार्य स्थल पर योजनाओं से संबंधित बोर्ड नहीं लगाया गया है। कई स्थानों पर पाइप लिकेज और मोटर के जले होने की शिकायतें मिली। कई जगह नल का टेप टूटा हुआ मिला, जिससे पानी की बर्बादी होती है।
-----------------
24 घंटे में पाइप लिकेज दुरुस्त कराने का निर्देश
- प्रभारी डीएम ने 24 घंटे के अंदर लिकेज पाइप को दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी व तकनीकी सहायक को निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी सूरत में पाइप लाइन की स्थिति ठीक होनी चाहिए। जले हुए मोटर की मरम्मत कराएं। तीन दिनों के अंदर कार्य स्थल पर योजना से संबंधित बोर्ड लगवाएं। उन्होंने बीडीओ को निर्देश देते हुए कहा कि निश्चय योजनाओं की सतत निरीक्षण करते रहें।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार